हेमंत सरकार के पहले बजट में फ्री बिजली, मोहल्ला क्लिनिक और भी बहुत कुछ जानिए क्या है पूरा बजट

हेमंत सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया। 86 हज़ार करोड़ के बजट में शिक्षा,स्वास्थ्य और कृषि पर विशेष जोर दिया गया है।
वित्त मंत्री डॉ० रामेश्वर उराँव ने 8 लाख तक की सालाना आय वालो के लिए मुफ्त इलाज़,कैलाश मानसरोवर यात्रा कर लिए 1 लाख रुपये की सब्सिडी,और 300 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने वालो के लिए 100 यूनिट मुफ्त बिजली दिए जाने की घोषणा की।सरकार ने दिल्ली की तर्ज़ पर झारखंड में मोहल्ला क्लीनिक शुरुआत करने का भी ऐलान किया है।

झारखंड बजट की कुछ प्रमुख घोषणाएं:

1. राज्य में बेघरों को आवास देने के लिए सरकार बाबा साहब अम्बेडकर योजना के तहत 5000 घर बनाये जायँगे। इसके अलावा पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों में 5000 रुपए की अतिरिक्त सहायता देगी।वित्त मंत्री ने कहा सरकार का योजना सभी बेघरों को पक्का मकान देने की है।


2. किसानों के कर्ज़ की माफी के लिए 2000 करोड़ रुपये खर्च किये जायँगे। पीएम किसान फसल योजना में बदलाव करके झारखंड राज्य राहत कोष बनाया जाएगा। हर जिले में दो-दो कोल्ड स्टोरेज बनाये जायँगे।


3. बजट में मुख्यमंत्री विशेष छात्रबृत्ति 30 करोड़ रुपये का प्रावधान है। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।आकांक्षा योजना के तहत दी जाने वाली मुफ्त जेईई और मेडिकल एग्जाम की कोचिंग के लिए अब 80 की जगह 240 विद्यार्थियों के नामांकन का प्रस्ताव दिया गया। सभी जिला मुख्यलयो को एक हाई टेक स्कूल के लिया 240 करोड़ रुपये का प्रस्ताव।
शिक्षक की समस्यायों को दूर करने के लिए और नियमित मानेदय देने के लिए 1660 करोड़ रुपये का प्रस्ताव।


4. मिड डे मील योजनाओं में काम करने वाली रोसोईया और सहायिका का मानेदय 500 से बढ़कर 2000 रुपये करने का प्रस्ताव।


5. राज्य में जनजातीय विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव और साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों में नियुक्ति की जाएगी।


6. राज्य के बेरोजगार स्नातकों को 5000 और स्नाकोत्तर को 7000 रुपये प्रतिवर्ष की सहयोग राशि देने का निर्णय।


7. राज्य के तकनीकी शिक्षा प्राप्त छात्रों को रोजगार दिलाने के लिए सेंट्रल प्लेसमेंट सेल का गठन किया जाएगा। स्किल डेवलपमेंट मिशन का विस्तार करके बड़े संस्थानो को साथ लाने का प्रस्ताव।


8. पर्यटन से 50000 रोजगार देने का लक्ष्य।दलमा ,चांडिल,गेतलसूद,नेतरहाट,बेतला इको टूरिज्म सर्किट के विकास के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा 52.72 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्राप्त हुई।


9. झारखंड सरकार पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 5 नए मोहत्सव शुरू करेगी जिसमे इटखोरी महोत्सव,वैद्यनाथ महोत्सव ,लुगुबुरु महोत्सव,छऊ महोत्सव और रजरप्पा महोत्सव शामिल है।


10. हर झारखण्ड वासी के लिए 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान। इससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोगो को राहत मिलेगी।

Leave your comments