इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर पढ़िए जमशेदपुर की उन सभी मजबूत महिलाओं के बारे जो दुनिया भर में शहर का नाम बढ़ा रहीं हैं

हम अपने हर लेख में जमशेदपुर के बारे में कुछ ना कुछ लिखते है, ये तो सब जानते है आज भी लिखेंगे इसमें भी कोई शक नहीं है।।

पर लिखने से पहले दो शब्द उनके नाम लिखना चाहूंगा जिनकी वजह से हम सब इस दुनिया में है।।

मां है वो, बेटी है वो,

बहन है वो तो कभी पत्नी है वो

जीवन के हर सुख दुख में शामिल है वो

शक्ति है वो, प्रेरणा है वो

नमन है उन सब नारियों को

जीवन के हर मोड़ पर, हमारा साथ देती है वो!

Image Source – Twitter India Sudarsan Pattnaik
(@sudarsansand)

अब इस लेख की शुरुवात करते हुए मैं आपको जमशेदपुर से आने वाली कुछ महिलाओं के बारे में बताना चाहूंगा, और आपको जानकर ये भी हैरानी होगी की ये महिलाए जमशेदपुर से है, तो चलिए शुरू करते है ।

1. रसिका दुगल – जिन लोगो ने इनका नाम पहली बार सुना है उनको बता दूं, ये महिला जमशेदपुर की है और इन्होंने वैसे तो कहीं सारे किरदार निभाए है, पर हाल में आए प्रमुख वेब सीरीज मिर्ज़ापुर में भी इनका बहुत अहम योगदान है ।।

Image Source – IMDB

2. स्वर्गीय प्रत्युषा बनर्जी – कुछ समय पहले 1 अप्रैल 2016 को इनकी मृत्यु कुछ कारणों से हुई थी, परन्तु मैं आपको ये बताना चाहूंगा कि ये भी जमशेदपुर से रिश्ता रखती है, इन्होंने तो कहीं सारी सीरियलों में काम किया है परंतु इन्होंने शुरुआत बालिका वधू सीरियल में आनंदी के किरदार के रूप में की थी और तभी से इनको पहचाना जाने लगा है ।। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे ।।

Image Source – Amar Ujala

3. इशिता दत्ता – आइए अब मैं आपको जमशेदपुर की एक और हस्ती से मिलाता हूं।। शायद आपने इनका नाम भी सुना होगा और आपने इनको कहीं देखा भी होगा और अगर नहीं देखा तो मैं याद करा देता हूं यह वही एक्ट्रेस है जिन्होंने अभी कुछ दिन पहले दृश्यम फिल्म में अजय देवगन जी की बेटी का किरदार निभाया था और इनकी अदाकारी को बहुत सराहा गया था, तो मैं आपको यह बता देता हूं कि यह भी जमशेदपुर से हैं ।।

Image Source – IMDB

4. तनुश्री दत्ता – जी हां आपने इनका नाम तो सुना ही होगा यह भी जमशेदपुर से है इन्होंने आशिक बनाया से लेकर भागम भाग और ढोल जैसी फिल्मों में किरदार अदा किया है, इसके अलावा 2004 में इन्होंने फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स भी जीता है ।। एक और बात इनके बारे में खास बताता हूं, ऊपर में जिस इशिता दत्ता के बारे में लिखा था वह इनकी बहन है ।।

Image Source – Times Of India

5. पूर्णिमा महतो –भारत की एक भारतीय तीरंदाज और तीरंदाजी कोच हैं उन्होंने 1998 के राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय राष्ट्रीय तीरंदाजी चैंपियनशिप और एक रजत पदक जीता है । वह 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए कोच थीं और 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में टीम की कोच चुनी गईं ।उन्हें 29 अगस्त 2013 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।।

Image Source – Inextlive

6. श्वेता बासु प्रसाद – ये एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है उन्होंने बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी और हिंदी के अलावा बंगाली, तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है, इन्हे सर्वश्रे्ठ बाल कलाकार के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता, अभी कुछ दिनों पहले इन्होंने The Tashkent Files नाम की फिल्म में भी काम किया है ।।

Image Source – FilmiBeat Hindi

7. शिल्पा राव – इन्हें तो आप सब जानते ही होंगे इन्होंने 2007 में तोसे नैना गाने द्वारा बॉलीवुड में शुरुवात की थी, पर इनको सबसे ज्यादा इस साल पहचाना गया है क्यूंकि इसी साल इनको फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ गायिका का पुरस्कार मिला है घुंगरू गाने के लिए ।।

Image Source – Times Of India

8. प्रियंका चोपड़ा जोनस – शायद इनका नाम तो मुझे बताने की जरूरत भी ना पड़े, जमशेदपुर और भारत का सबसे ज्यादा नाम इन्होंने रोशन किया है, इन्हे साल 2000 में मिस वर्ल्ड का अवॉर्ड अपने नाम किया है, साल 2016 में इन्हे पदम श्री से सम्मानित किया गया था ।। साल 2017 और 2018 में फोर्ब्स मैगज़ीन ने इन्हे दुनिया के 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में भी शामिल किया था ।।

Image Source – IMBD
ये और शायद इनके जैसी कहीं महिलाएं हमारे देश का और हमारे शहर का नाम रोशन कर रही है, सलाम है उनको 🙏🙏

Leave your comments