बाहर फसे लोगों को घर जाने की मंजूरी, प्राइवेट स्कूलों में फीस माफ, अलकोर केस में 4 ओर गिरफ्तार, नही रहे इरफान खान

1. प्राइवेट स्कूलों में 3 माह तक फीस लेने में लगी रोक :-

राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रोकोप के बीच निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो के अभिवावक को राहत दी है। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने इस संबंध में विभाग द्वारा तैयार किये गए प्रस्ताव को मंगलवार को स्वीकृति दे दी। शिक्षा मंत्री ने फिलहाल राज्य के निजी विद्यालयो में तीन माह तक किसी प्रकार का शुल्क लेने से रोक लगा दी।

2. टिक-टोक ने पीएम फण्ड के लिए जुटाए 30 करोड़ :-

चीनी वीडियो शेयरिंग एप्प टिक-टॉक ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए और लोगो में जागरूकता फैलाने के लिए ‘खेलोगे आप, जीतेगा इंडिया’ नाम के प्रतियोगिता की शुरुआत की थी। इस प्रतियोगिता के माध्यम से एप्प ने प्रधानमंत्री केयर्स फण्ड में 30 करोड़ रुपये की राशि जुटाने में सफलता प्राप्त की।

3. अलकोर देह व्यापार केस में 4 ओर को जेल :-

बिष्टुपुर स्थित होटल अलकोर में 25 अप्रैल को छापेमारी के दौरान गिरफ्तार जुगसलाई के कारोबारी राजेश उर्फ लड्डू मंगोतिया, मानगो पोस्ट ऑफिस रोड निवासी व स्क्रैप कारोबारी दीपक अग्रवाल, सीतारामडेरा ईस्ट बंगाल कॉलोनी निवासी रजत जग्गी को देह व्यापार के मामले में चार दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को जेल भेज दिया। साथ ही इस मामले में सीएच एरिया निवासी कारोबारी राजू भालोटिया को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा। सोमवार को इसी मामले में होटल अलकोर के मालिक राजीव दुग्गल, मैनेजर धनंजय सिंह, सीएच एरिया निवासी कारोबारी शरद पोद्दार, जुगसलाई निवासी दिलीप अग्रवाल और होटल से पकड़ायी कोलकाता की युवती को पुलिस ने जेल भेजा था। हालांकि पुलिस ने सोमवार को लड्डू मंगोतिया, दीपक अग्रवाल और रजत जग्गी को जेल नहीं भेज कर थाने में रखकर ही पूछताछ की थी ।

4. नही रहे इरफान खान, प्रधानमंत्री समेत अन्य लोगो ने ट्वीट कर जताया शोक :-

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का इंतकाल हो गया है। बुधवार सुबह मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्हें करीब एक सप्ताह पहले कोलोन इन्फेक्शन के चलते वहां भर्ती कराया गया था और वे आईसीयू में भर्ती थे।बुधवार दोपहर तीन बजे मुंबई के वर्सोवा स्थित कब्रिस्तान में सुपुर्दे खाक कर दिया गया।इस मौके पर उनके बेहद करीबी 20 लोग ही मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्मृति ईरानी, अमिताभ बच्चन समेत तमाम जाने माने लोगों ने ट्वीट कर अपनी संवेदना व्यक्त की।

इरफान खान (फ़ाइल फ़ोटो)

5. एमजीएम आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीज़ मंगा रहे चिकन बिरयानी :-

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में एडमिट संदिग्ध अस्पताल से खाने में चिकन बिरयानी, फिश करी…समेत अन्य मनपसंद खाना मांग रहे हैं। जबकि सरकार की ओर से एक मरीज पर 50 रुपए मिलते हैं। दरअसल, 20 दिन पहले मुंबई से आकर घर में छिपे दो युवकों को रविवार को सर्विलांस टीम ने एमजीएम आइसोलेशन वार्ड में एडमिट कराया। ये दोनों युवक खाने में चिकन बिरयानी की मांग कर रहे हैं।

एमजीएम जमशेदपुर (फ़ाइल फ़ोटो)

6. झारखंड में मरीज़ों की संख्या हुई 106 :-

झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 106 पर पहुंच गया है। जामताड़ा में बुधवार को एक और संदिग्ध में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये जिले का दूसरा संक्रमित है। 32 वर्षीय मरीज बांका बिहार का रहने वाला है। वह पश्चिम बंगाल के कोलकाता से बिहार के बांका जाने के क्रम में नाला में क्वारैंटाइन किया गया था। मरीज को जामताड़ा लाया गया और उदलबनी में बने कोविड-19 हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। जामताड़ा उपायुक्त गणेश कुमार ने मामले की पुष्टि की है।

7. देश के विभिन्न हिस्सो में फसे छात्रों और मजदूरों को घर जाने की मंजूरी :-

केंद्र सरकार ने बुधवार को लॉकडाउन के 35 दिनों बाद प्रवासी मजदूरों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए प्रवासी मजदूर, छात्र और पर्यटक अपने घरों को जा सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकारें बसों का इंतजाम करेंगी। गृह मंत्रालय ने इसका आदेश बुधवार को जारी कर दिया है। मंत्रालय ने 6 प्वाइंट्स की गाइडलाइन राज्यों को भेजी है। इसमें बताया गया है कि कैसे सरकारें इन फंसे हुए लोगों को उनके घर तक पहुंचाने का काम कर सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार के इस फैसले से देशभर में फंसे करीब 10 लाख से ज्यादा मजदूरों, छात्रों, श्रद्धालुओं, सैलानियों को राहत मिलेगी।

(सौजन्य- दैनिक भास्कर)

Leave your comments