उबर दे रही निःशुल्क सेवा, लॉकडाउन के बाद कोल्हान की परीक्षाएं, झारखण्ड कोरोना अपडेट, 3 मई से बढ़ सकता लॉक डाउन

1. एमजीएम के स्वास्थ्यकर्मीयो को उबर कैब निःशुल्क पहुँचाएगा घर :-

कोरोना के खिलाफ इस जंग में एमजीएम के डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी लगातार लड़ रहे है। लॉक डाउन के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को घर तक पहुँचाने और लाने के लिए उबर कैब की सुविधा मिलेगी। ये सुविधा निःशुल्क है। उबर कंपनी ने 30 गाड़ियां अस्पताल को उपलब्ध करवाई है। हर शिफ्ट में 10-10 गाड़ियां उपलब्ध है। यह व्यवस्था रविवार से शुरू हो गयी।

फ़ाइल फ़ोटो

2. 8 मई से शुरू हो सकती है कोल्हान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं :-

लोकडाउन के कारण कोल्हान यूनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी की परीक्षा रद्द कर दी गयी थी। अगर 3 मई को लॉकडाउन खुल जाता है तो ये परीक्षा 8 मई से शुरू हो सकती है। यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी।
प्रथम पाली में यूजी और दूसरी पाली में पीजी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा में सोशल डिस्टेंसइंग का पालन व मास्क लगाना अनिवार्य होगा। एक टेबल पर एक ही विद्यार्थी बैठ सकेंगे, टेबलों के बीच की दूरी 1 मीटर होगी। रद्द परीक्षा आरम्भ होने से पहले विद्यार्थियों को नोटिस जारी किया जाएगा।

कोल्हान यूनिवर्सिटी (फ़ाइल फ़ोटो)

3. झारखंड में मरीज़ों की संख्या 99 हुई :-

झारखंड में कोरोना वायरस के 15 और मरीज मिले हैं। सोमवार को सैंपल की टेस्‍ट रिपोर्ट में 15 कोरोना पाॅजिटिव की पुष्टि हुई। सभी नए मरीज रांची के हैं। रांची में अब चारों तरफ कोरोना के मरीज मिलने लगे हैं। यह राजधानी के लिए खतरे की घंटी है। रांची में अब 72 मरीज हो गए हैं। झारखंड में अब 99 कोरोना के मरीज हाे गए हैं। राज्य के 24 जिलों में 10 जिलों में कोरोना के केस मिल चुके हैं। नए संक्रमित जिलों में जामताड़ा की एंट्री हुई।

4. रांची में अब लोक डाउन के सुरक्षा की कमान सीआरपीएफ़ को :-

रांची में लॉकडाउन को आज से सख्ती से लागू कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अनावश्यक रूप से सड़क पर घूम रहे लोगों पर कार्रवाई होगी। उनके वाहनों को जब्त किया जाएगा। डीजीपी एमवी राव ने कहा है कि आज से राजधानी रांची में सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती की जाएगी।

5. घाटशिला बैरक में सभी की रिपोर्ट नेगेटिव :-

घाटशिला बैरक में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद मचे हड़कंप के बीच रविवार देर रात राहत भरी खबर आई कि कुल 19 सैंपल में से 16 की रिपोर्ट आ गई है और सभी रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। तीन सैंपल की जांच चल रही है। रिपोर्ट सोमवार को आने की संभावना है।

फ़ाइल फ़ोटो

6. 3 राज्यो ने 3 मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने की बात कही :-

तीन राज्य मेघालय, ओडिशा और गोवा लॉकडाउन को 3 मई के बाद भी बढ़ाना चाहते हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ 38 दिन में हुई चौथी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इसके संकेत मिले। तीन घंटे चली चर्चा में नौ मुख्यमंत्रियों को बात रखने का मौका मिला। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की जगह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नभ दास ने तो लॉकडाउन एक महीने बढ़ाने का सुझाव दे दिया। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी कहा कि वे 3 मई के बाद लॉकडाउन जारी रखना चाहते हैं। इन सुझावों के बीच प्रधानमंत्री ने कहा कि वायरस का खतरा अभी बना हुआ है, लेकिन हमें अर्थव्यवस्था को भी अहमियत देनी होगी। बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद थे।

Leave your comments