सूर्यग्रहण कल, आदित्यपुर से लापता लड़की की लाश बरामद, CBSE 12वीं की परीक्षा होगी रद्द

Jamshedpur News Update 20 June 2020

1. साल का पहला सूर्यग्रहण कल

कल साल का पहला सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। रविवार को लगने वाले सूर्यग्रहण में अद्भुत नज़ारे देखने को मिल सकते है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, सूर्यग्रहण 21 जून को सुबह 10.19 मिनट से प्रारंभ होकर तीन घंटे 28 मिनट 36 सेकेंड तक रहेगा।

2. आदित्यपुर से लापता लड़की की लाश नदी में मिली

आदित्यपुर थाना क्षेत्र स्थित संजय नगर मांझी टोला निवासी एक नाबालिग लड़की का शव शनिवार को खरकई नदी से बरामद किया गया। वह 17 जून से लापता थी। परिजनों ने 18 जून की सुबह आदित्यपुर थाना में उसके लापता होने की शिकायत दर्ज कराई थी। इधर, पुलिस द्वारा नदी से शव निकालने के बाद सीधे पोस्टमाॅर्टम के लिए सरायकेला भेज दिया गया। इस बात से गुस्साए परिजनों एवं बस्तीवासियों ने मांझी टोला के पास नेशनल इलेक्ट्रॉनिक के सामने टाटा-कांड्रा मुख्य मार्ग को जाम कर दिया।

3. जम्मू कश्मीर में एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के लिखड़ी पोरा में एनकाउंटर शुरू हो गया है। इस मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया। हालांकि, अभी उसकी पहचान नहीं हो पाई है। शनिवार देर शाम जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले दो दिनों में सुरक्षाबलों ने आठ आतंकवादियों को मार गिराया है।

4. रद्द हो सकती है CBSE 12वीं बोर्ड की जुलाई में होने वाली परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए एक नया विकल्प लेकर आया है। इसके तहत बोर्ड स्टूडेंट्स को एक स्पेशल मार्किंग स्कीम के आधार पर पास कर सकता है। हालांकि, अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए स्टूडेंट्स बाद में परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यानि अब सीबीएसई जुलाई में बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। इसकी जगह बोर्ड मूल्यांकन के एक अल्टरनेटिव मेथड अपना सकता है।

5. प्रधानमंत्री ने की गरीब कल्याण योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की। बिहार के खगड़िया जिले के तेलिहार गांव से योजना से शुरुआत हुई। मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत लद्दाख में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ की। उन्होंने कहा कि शहीदों को परिवारों को भरोसा दिलाता हूं कि पूरा देश उनके साथ है। माना जा रहा है कि बिहार से योजना शुरू करने की वजह राज्य में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव हैं।

6. झारखंड कोरोना अपडेट

शनिवार को सिमडेगा में कोरोना के 17 नए मरीज मिले जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1983 हो गई। राज्य में अब 24 में से आठ जिले कोरोनावायरस से मुक्त हो चुके हैं। इन सात जिलों में अब कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं है। सभी संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। इन जिलों में खूंटी, धनबाद, दुमका, पाकुड़, देवघर, बोकारो, गोड्डा और साहेबगंज शामिल है।

Leave your comments