क्या वाकई भोजपुरी गानों में अश्लीलता जरूरी है?

सामान्यत भोजपुरी गाने मशहूर है अपनी अश्लीलता, कामुकता, डबल मीनिंग गीत काव्य के कारण परंतु दिन प्रतिदिन ये नीचता की एक नई हद पार कर रहे है, अगर आप अभी YouTube पर Search करोगे तो आप पाओगे की हर वर्तमान मुद्दे पर भोजपुरी भाषा में एक गाना उपलब्ध है।

कोरोना वायरस जैसे बीमारी पर एक गाना उपलब्ध है ।
https://www.youtube.com/watch?v=edGVjDiv_8A
Rhea Chakraborty के चरित्र पर आपको एक गाना मिलेगा।
https://www.youtube.com/watch?v=w06FL921BOA
हद तो तब होती है, जब एक देश के ऊपर तक इन लोगो ने गाना बनाया।

सबसे बड़ी परेशानी यहां पर यह है कि इस तरह के हर गाने को करीबन लाख या लाख से ज्यादा लोगो ने देखा है, इन गानों के डांस और गानों को प्रदर्शित करने का तरीका तो अलग है ही परंतु दुःख होता है इन गानों के बोल को सुनकर इन गानों में लोगो ने कोरोना वायरस को अश्लील बना दिया है, Rhea Chakraborty को एक वैश्या कि तरह प्रदर्शित किया है और चाइना को कुछ ऐसी गालियां दी है जो सही नहीं है। इन भोजपुरी गानों की डबल मीनिंग गीतिकाव्य और अश्लीलता के पीछे बड़े पैमाने पर दुर्व्यवहार, यौनवाद और गलतफहमी की परतें हैं, जो इन गीतों से सामान्य लगने लगती है, यह बातें हमें चिंतित करती है।
इससे भी ज्यादा चिंता का कारण यह है कि इन गानों में काम करने वाले सभी कलाकार मुख्यत: स्थानीय है और उनके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इन गानों को देखे और सुने, उन्हें शायद इस बात से भी कोई फर्क नहीं पड़ता है इन गानों के बोल क्या है, और शायद यही मुख्य: कारण है कि ये वर्तमान न्यूज के मुद्दों पर गाने बनाते है, ताकि स्वाभाविक रूप से YouTube उन्हें Top Search में ले आए, और क्यूंकि इन्हें किसी बड़ी Music Label का सहारा नहीं है तो इनके लिए कमाई का जरिया केवल और केवल YouTube ही है।

पर इन गानों का क्या ये किसी वर्तमान मुद्दे पर नहीं है, तो ये क्यूं इतने मशहूर है और इसका एक पहलू यह भी है कि ये गाने केवल भारत में नहीं बल्कि विदेश में भी मशहूर है।

मेरी बात यहाँ समझें कि मैं भोजपुरी गीतों के खिलाफ नहीं हूँ, यह उद्योग हमें शारदा सिन्हा, भरत व्यास, मदन राय और भोजपुरी के शेक्सपियर भिखारी ठाकुर जैसे कलाकार देता है, लेकिन दु:ख की बात है कि उनकी विरासत और संगीत का प्रभाव खत्म होता जा रहा है।
ऐसा नहीं है कि केवल भोजपुरी गाने अश्लील हैं बॉलीवुड आइटम गीत भी उतने ही खराब हैं और यही मेरी मुख्य: समस्या है अगर यौन शोषण हर गीत के पीछे का मुख्य उद्देश्य है तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते है।

यदि आप मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं तो मैं आपको समाज का एक आईना दिखाता हूँ जहाँ
Vagina Is Top Search On Bhojpuri Wikipedia Page.

भोजपुरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार में बड़े पैमाने पर 5 करोड़ से अधिक वक्ताओं के साथ बोला जाता है, लेकिन हाल के दिनों में बिहार में बड़े पैमाने पर पलायन हुआ है और वहां के युवाओं को असीमित इंटरनेट की सुविधा मिली है, लेकिन इस सुविधा का वो गलत उपयोग कर रहे हैं, सच्चाई यह है की बिहार एक दशक से विकसित नहीं हुआ है और वहां के लोगों के लिए पैसा सबसे महत्वपूर्ण बात है, इसलिए किसी तरह इस कार्य ने उन्हें आशा और निश्चित रूप से धन दिया और केवल इसलिए कि कई युवा सेक्स, लिंग और लिंगवाद के विचारों के साथ बढ़ रहे हैं, ये महिलाओं के खिलाफ अपराध के प्रमुख कारक हो सकते हैं।

सच्चाई ये भी है अगर एक पूरी पीढ़ी इस तरह के गानो को सुनते हुए बड़ी होगी जिसमे औरतो को सेक्स ऑब्जेक्ट के रूप में चित्रित किया जाता है तो कुछ ही वक़्त में एक पूरा समाज इस विपदा का शिकार होगा जिसमे महिलायें शामिल होगी।

देखिए महिला सशक्तीकरण या महिला उदारवाद के मैं भी पक्ष में हूँ लेकिन यह मामला किसी भी तरह से महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा नहीं दे रहा है, और इसका असर यह होगा की एक ऐसा वक़्त आएगा की समाज की इनके प्रति सोच ही यही हो जाएगी।
ये गीत गलत मुद्दों को सामान्य बना दे रहे है और विडंबना यह है कि वे इससे लाभ कमा रहे हैं।

सेंसरशिप यहां समाधान नहीं है, दर्शकों को यहां शिक्षित होने की जरूरत है कि कैसे ये गीत उनकी भाषा और संस्कृति का अनादर कर रहे हैं और यह उनकी सम्मानित सरकारों द्वारा किया जाना चाहिए।

यह वह जगह है जहां YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म अपनी भूमिका निभा सकते है, हमें भी इन चीज़ों का समर्थन नहीं करना चाहिए और मैं आपको उनकी Videos को रिपोर्ट करने के लिए नहीं कह रहा हूं, लेकिन एक कट्टर संदेश छोड़ दें और उन्हें उनकी गलती बताएं और उन्हें अपनी गलती का एहसास होने दे ।

अगर हम आज एक उचित कदम नहीं उठाते हैं तो कोई रास्ता नहीं है कि हम इस अश्लीलता को रोक सकें और आपको यह कहने का कोई अधिकार नहीं है कि बलात्कारों को रोकना चाहिए और जिस चीज को बदलने की सबसे ज्यादा जरूरत है वह है सोच।

Leave your comments