छठ में सांस्कृतिक कार्यक्रम करने पर केस, 22 जोड़ी ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव पारित, किसानो का लोन होगा माफ

Jamshedpur Daily News Update 22 November 2020.

1. दक्षिण-पूर्व रेलवे ने 22 जोड़े ट्रेन चलाने का प्रस्ताव पारित किया

South-Eastern Railway passed a proposal to run 22 trains.
देश के दक्षिण-पूर्व रेलवे ने 22 ट्रेन चलाने के प्रस्ताव को पारित किया है। बताया जा रहा है, कम ट्रेने चलने से यात्रियों को काफी भीड़ का सामना करना पड़ रहा हैं। अत्यधिक ट्रेन चलने से यात्रियों को भीड़ का सामना नही करना पड़ेगा। हालांकि अभी तक ट्रेन के चलने का समय तथा दिन तय नही है, और जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी। इन ट्रेनों में हावड़ा-सीएसटीएम-हावड़ा, शालीमार-विशाखापट्टनम-शालीमार, हावड़ा-साईंनगर-हावड़ा, रांची-नई दिल्ली-रांची, हटिया-पुणे-हटिया, रांची-एलटीटी-रांची, हावड़ा-टिटलागढ़-हावड़ा, टाटा-जसवंतपुर-टाटा, हावड़ा-पुरुलिया-हावड़ा, टाटा-अमृतसर-टाटा, हावड़ा-मद्रास-हावड़ा, शालीमार-भुज-शालीमार शामिल है।

2. रोक हटाने के बाद अब बारीडीह के मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज में 150 सीटों पर होगा दाखिला

After removal of Supreme Court ban, now 150 seats will be admitted in Manipal Tata Medical College, Bardih.
बारीडीह स्थित मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज में 150 सीटों पर दाखिला हो पायेगा। आपको बता दे, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के पत्र के बाद भारत सरकार ने नीट कॉउंसलिंग के दौरान दाखिले पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद कॉलेज प्रशासन ने झारखंड हाई कोर्ट में अर्जी दायर की थी। शुक्रवार की सुनवाई के बाद कॉलेज में दाखिले की अनुमति दे दी गयी हैं।

3. किसानों के ऋण माफ़ी के लिए सरकार ने दिए बैंक एकाउंट से आधार लिंक कराने के आदेश

Government has given order to link Aadhaar with bank account for loan waiver of farmers.
राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने राज्य के 7.51 लाख कृषियों के कर्ज़ माफी के आदेश दे दिए हैं। इसके लिए उन्होंने झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत, वह किसान जिन्होंने अल्प लोन लिया है, के कर्ज माफ किए जाएंगे। कृषि मंत्री 1 रुपये की टोकन मनी के आधार पर कर्ज माफ करेंगे। जिसके लिए उन्होंने किसानों को जल्द से जल्द अपने बैंक एकाउंट को आधार से लिंक कराने का आदेश दिया है, जल्द से जल्द KYC की प्रक्रिया को खत्म करने का निर्देश दिया है।

4. छठ पूजा में सांस्कृतिक कार्यक्रम पर रोक के बावजूद कार्यक्रम कराने वालों पर केस

Case against ‘Puja Samittis’ despite ban on cultural program in Chhath Puja.
राज्य सरकार के छठ पूजा के अवसर पर गाइड लाइन जारी किए थे, जिसके अनुसार सांस्कृतिक कार्यक्रम पर रोक लगाई गई थी। इस रोक के बावजूद बागबेड़ा बड़ौदा घाट के पास सूर्य मंदिर में कार्यक्रम कराने वाले 15 समितियों पर मामला दर्ज किया हैं। पुलिस ने उनपर वैश्विक महामारी अधिनियम व डीएम एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। 

5. राजकीय सम्मान के साथ हुई प्रोफेसर दिगंबर हांसदा की विदाई

Professor Digambar Hansdah’s farewell with state honors.
शुक्रवार को राज्य के पद्मश्री सम्मानित प्रोफेसर दिगंबर हांसदा को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। जुगसलाई के पार्वती घाट पर, राज्य सरकार की ओर से चम्पई सोरन ने श्रद्धाजंलि अर्पित की। साथ ही कई नेता रामदास सोरेन, समीर मोहंती, मंगल कालिंदी, संजीव सरदार व अन्य जनप्रतिनिधियों ने शामिल होकर उन्हें श्रद्धाजंलि दी। राज्य के DC सूरज कुमार ने भी अंतिम संस्कार में शामिल होकर उनके आत्मा की शांति की कामना की।

6. झारखंड कोरोना अपडेट

Jharkhand Corona Update.
राज्य में पिछले 24 घंटो में 309 की पुष्टि हुई। राज्य में अबतक 107342 मरीज़ों की पुष्टि हुई है। जबकि अबतक 936 की मौत को चुकी है। अबतक 103957 मरीज़ ठीक हो चुके है।

Leave your comments