टिस्को अप्रेंटिस की निकली बहाली, मैट्रिक पास भी कर सकते है आवेदन, ऐसे करे आवेदन

Tata Steel (TISCO) Apprentice Application Form, Syllabus for written exam and process of Medical Test and Interview.

मैट्रिक पास युवाओं के लिए टाटा स्टील में अप्रेंटिस की बहाली निकली है। टाटा स्टील में काम करनेवाले के आश्रितों के अलावा बाहरी लोग भी आवेदन दे सकते है।

ऐसे करें आवेदन :-
(How to apply Tisco apprentice form)

अप्रेंटिस का फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा जिसके लिए www.tatasteel.com/careers/ पर जाकर apply for jobs/internship पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आवेदन देने की अंतिम तिथि 10 अगस्त है। आवेदन के समय फॉर्म के साथ कुछ डॉक्यूमेंट ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। फॉर्म का शुल्क 500 रुपये रखा गया है। उम्मीवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट होगा। 16 से 27 अगस्त तक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

टाटा स्टील कर्मचारियों के बच्चों के लिए शर्त :-
(Condition for Tata Steel Employee ward applicant)

इंग्लिश, मैथ और साइंस के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए। जन्मतिथि 1 जुलाई 2002 से 1 जनवरी 2006 के बीच होनी चाहिए। ST-SC वर्ग के लिए जन्मतिथि 1 जुलाई 2001 से 1 जनवरी 2006 के बीच होनी चाहिए। रजिस्टर्ड रिलेशन के लिए उम्र सीमा 1 जुलाई 1991 से 1 जनवरी 2003 के बीच होनी चाहिए।

बाहरी लोगों के लिए शर्त :-
(Condition for Non Employee ward applicant)

नॉन एम्प्लॉई वार्ड के अभ्यर्थियों के लिए मैट्रिक परीक्षा में 70 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य होगा। CBSE बोर्ड से पास उम्मीदवारों का CGPA 9.5 होना चाहिए। ST-SC उम्मीदवारों को 60% अंको के साथ पास होना अनिवार्य होगा। जन्मतिथि 1 जुलाई 2002 से 1 जनवरी 2006 के बीच होनी चाहिए। ST-SC वर्ग के लिए जन्मतिथि 1 जुलाई 2001 से 1 जनवरी 2006 के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा झारखंड, ओड़िसा, पश्चिम बंगाल, बिहार या उत्तर प्रदेश का स्थानीय निवासी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

मेडिकल टेस्ट के लिए शारिरिक योग्यता :-
(Medical Test and Interview Tisco apprentice)

मेडिकल टेस्ट के लिए शारीरिक योग्यता भी तय की गयी है। जिसके तहत उम्मीदवार की ऊंचाई 152 सेमी(लड़कियों को 142 सेमी), वजन 45 किलो(लड़कियों की 40 किलो), दृष्टि 6/6 पावर ग्लास होने पर अधिकतम +4 या -4 होना चाहिए।

लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद उम्मीदवारों को 2 साल का ट्रेनिंग दिया जाएगा। 2 सालों तक उम्मीदवारों को स्टाइपेंड दिया जायेगा। इसके अलावा शहर के बाहर रहने वाले उम्मीदवारों को होस्टल और फूडिंग की व्यवस्था निःशुल्क मिलेगी। 2 साल का प्रशिक्षण पूरा होने पर अभ्यर्थियों को नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट दिया जायेगा। इसके अलावा टाटा स्टील में नौकरी का अवसर भी मिलेगा।

Leave your comments