स्वास्थ्य विभाग में होगी बहाली, दावा उद्योग लगाने पर सरकार देगी सब्सिडी, स्कूलों में शुरू होगा मंथली एसेसमेंट

Jamshedpur Daily News Update 30 August 2021.

1. लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 5 शराब दुकानें सील

5 liquor shop sealed for violating lockdown.
जेएनएसी की टीम ने रविवार काे साकची बाजार में छापामारी कर 5 शराब दुकानों को सील कर दिया। हालांकि वरीय अधिकारियों के आदेश के बाद सील खोल दिया गया। दरअसल, जेएनएसी काे सूचना मिली कि लॉकडाउन के बावजूद शराब दुकानें खुली हैं।

2. जिले के स्वास्थ्य विभाग में खाली पदों पर बहाली होगी

Vacant posts will be reinstated in the health department of the district.
जिले के स्वास्थ्य विभाग में वर्षों से खाली पड़े पदों पर बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक ने सिविल सर्जन को पत्र लिखकर रिक्त पदों की जानकारी मांगी है। कहा है कि पारा मेडिकल व अन्य पदाें पर नियुक्ति जिला स्वास्थ्य समिति की अनुशंसा से हाेगी।

3. 23 हाई स्कूलों को +2 में अपग्रेड करने का प्रस्ताव

23 High school will be upgraded to +2.
जिले के 23 हाईस्कूल काे प्लस टू विद्यालय में उत्क्रमित करने के प्रस्ताव काे जिला स्तरीय स्थापना समिति ने अनुशंसा कर दी है। इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय ने उत्क्रमित हाेने वाले स्कूलाें की सूची माध्यमिक शिक्षा निदेशालय काे भेज दी है। निदेशालय से अनुमति मिलने के बाद ये स्कूल उवि से प्लस टू में बदल जाएंगे। जिसके बाद इन स्कूलों में नामांकन शुरू होगा।

4. दावा उद्योग लगाने पर सरकार देगी सब्सिडी

Government will give subsidy on setting up pharmacy industry.
झारखंड औद्योगिक एंव निवेश प्रोत्साहन नीति-2021 को लॉन्च करने के बाद राज्य सरकार अब उच्च प्राथमिकता वाले सेक्टरों में निवेशकों पर फोकस कर रही है। जल्द ही दवा कारोबार के क्षेत्र की कंपनियाें काे झारखंड में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके तहत निवेश करने पर 20 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी, वहीं स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन पर 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

5. गार्ड की पिटाई पर मंत्री ने दिए जांच के आदेश

The minister ordered an inquiry on the beating of the guard in adityapur industrial area.
आदित्यपुर इंडस्ट्रियल एरिया के चंदुका मिनरल्स के गार्ड प्रमोद पंडित की पिटाई की शिकायत के बाद श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने सख्त एक्शन लिया है। उन्होंने इस मामले तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर इस मामले की 24 घंटे में जांच के आदेश दिए हैं।

6. सरकारी स्कूलों में शुरू होगा मंथली एसेसमेंट

Monthly assessment will start in government schools.
राज्य सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का मंथली एसेसमेंट सितंबर से शुरू होगा। अगले वर्ष होनेवाली मैट्रिक और इंटर परीक्षा में यदि कोविड को लेकर बाधा हुई, तो मंथली एसेसमेंट और छमाही परीक्षा ही इसके रिजल्ट का आधार बनेंगे। सितंबर से मंथली एग्जाम शुरू होगा।

Leave your comments