घाटों में 252 मूर्तियों का होगा विसर्जन, IIT धनबाद में निकली वैकेंसी, कोयला खदानों की नीलामी शुरू

Jamshedpur Daily News Update 13 October 2021.

1. 252 मूर्ति का होगा विसर्जन, 5 लोगों को रहने की अनुमति

Durga Puja Visarjan Jamshedpur.
प्रतिमा विसर्जन की प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। शहर के 12 प्रमुख घाटों पर 258 प्रतिमाओं का विसर्जन होगा।  विसर्जन घाट पर प्रतिमा के साथ अधिकतम 5 लोग जा सकेंगे।

2. दुकान बंद कराने पहुँची पुलिस को लोगों ने लौटाया

People returned the police who came to close the shop.
सोनारी में मंगलवार रात 8 बजते ही पुलिस दुकानों और होटलों को बंद कराने पहुंच गई। दुकानदारों  ने सरकारी गाइडलाइन का हवाला देते हुए कहा कि रात 11 बजे तक हाेटल खाेलने का आदेश है। लेकिन जवानाें ने उनकी नहीं सुनी।  इस पर दुकानदाराें ने गोलबंद होकर पुलिस जीप काे घेर लिया और वरीय अधिकारियों काे बुलाने की मांग की। पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। दुकानदारों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस लाैट गई।

3. झारखंड के 9 कोयले खदानों की नीलामी शुरू

Coal mines auction.
कोयला मंत्रालय ने मंगलवार को बिक्री के लिए 40 नई खदानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू की। जिन कोल ब्लॉकों की नीलामी होनी है, उनमें झारखंड के 9 हैं। नीलामी में शामिल खदानों में सीएम (एसपी) अधिनियम के तहत 21 और एमएमडीआर अधिनियम के तहत 19 नई खदानें हैं। पिछली किस्त से कोयला खदानों के चालू होने के साथ इस प्रस्ताव पर कुल 88 खदानें होंगी, जिनमें करीब 55 बिलियन टन कोयले का भंडार उपलब्ध है।

4. जुस्को को 15 दिनों में अतिक्रमण हटाने का आदेश

Jusco ordered to remove encroachment in 15 days.
आदित्यपुर टाेल ब्रिज पर खरकई नदी का अतिक्रमण करने के मामले में सुवर्णरेखा परियाेजना के कार्यपालक अभियंता ने जुस्काे काे नाेटिस भेजा है। जुस्काे के सीनियर जीएम काे भेजे गए नाेटिस में 15 दिन के अंदर अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया गया है। अतिक्रमण नहीं हटाने पर केस दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

5. राज्य के 6200 स्कूलों में सिर्फ एक शिक्षक

Only one teacher in 6200 schools of the state.
झारखंड के 6200 स्कूल सिर्फ एक शिक्षक के भरोसे चल रहे हैं। राज्य में कुल 45,908 स्कूल हैं, जिनमें 14% स्कूलों में एक शिक्षक ही विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं। वहीं, बिहार के बाद झारखंड दूसरा राज्य हैं, जहां सबसे ज्यादा शिक्षकों के पद खाली हैं।

6. IIT धनबाद में निकली वैकेंसी

Vacancy in IIT Dhanbad.
IIT धनबाद ने विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली है। ये पद इंजीनियर्स के लिए है। संस्थान की ओर से जारी इस विज्ञापन के मुताबिक यह वैकेंसी जूनियर इंजीनियर, असिस्टेंट एजिक्यूटिव इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर के पदों के लिए है।इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता पदों के अनुसार डिप्लोमा, बीटेक, बीई निर्धारित की गई है।

Leave your comments