प्रश्नपत्र नहीं पहुँचने से रद्द हुई परीक्षा, KU के सेंट्रल लाइब्रेरी का होगा ऑटोमेशन

Jamshedpur Daily News Update 9 October 2021.

1. प्रश्नपत्र नहीं पहुँचने से रद्द हुई परीक्षा

Kolhan University UG Exam cancelled.
कोल्हान विवि के यूजी सेमेस्टर-6 की डीएसई इंग्लिश कोर-बी की परीक्षा शुक्रवार को रद्द कर दी गई। प्रश्न पत्र नहीं मिलने की वजह से परीक्षा विभाग ने तत्काल कार्रवाई करते हुए परीक्षा को ही स्थगित कर दिया। परीक्षा शुक्रवार को द्वितीय पाली में विभिन्न केंद्र पर आयोजित थी।

2. MGM मॉड्यूलर ICU का हिस्सा टूटकर गिरा

Part of the MGM Modular ICU broke off.
एमजीएम अस्पताल में बने 100 बेड के माॅड्यूलर आईसीयू हैंडओवर से पहले ही शुक्रवार की शाम फिर क्षतिग्रस्त हाे गई। आईसीयू की चाैथी यूनिट का आधा हिस्सा अचानक विस्फाेट जैसी आवाज के साथ टूटकर गिर गया। यूनिट में में लगे लोहे के एंगल, पंखा, एयर कंडीशन समेत अन्य सामान गिरकर क्षतिग्रस्त हाे गए।

3. इस महीने मिले 43 मरीज़, थर्ड वेव की आशंका

Covid third wave Jamshedpur.
अक्टूबर के पहले 8 दिनों में 43 मरीज मिले हैं व एक्टिव मरीजों की संख्या 40 है, ऐसे में नवंबर में थर्ड वेव की आशंका व्यक्त की जा रही है। अभी जिले के 13,77,893 लोगों को टीका लग चुका है। इसमें 5,67,685 लोगों को दोनों डोज लग चुका है।

4. JAC ने जारी किए स्पेशल परीक्षा के रिजल्ट

JAC Special exam result.
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने शुक्रवार शाम को सभी पेंडिग रिजल्ट जारी कर दिए हैं। मैट्रिक की परीक्षा में 62.47% बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि, 37% से ज्यादा बच्चे परीक्षा में फेल हो गए हैं। इंटर आर्ट्स की परीक्षा में 48% बच्चे फेल हो गए हैंं। जबकि इंटर साइंस में मात्र 62.10 बच्चे पास हुए हैं। इंटर कॉमर्स में पास होने वालों की संख्या 53.42% है।

5. नक्सली हिंसा में मारे जाने पर मिलेगा 6 लाख मुआवजा

6 lakh compensation will be given if killed in Naxalite violence.
नक्सली हिंसा में मारे जाने वाले आम नागरिकाें के आश्रिताें काे अब राज्य सरकार की तरफ से एक लाख की जगह दाे लाख रुपए बताैर मुआवजा दिया जाएगा। अब तक आश्रिताें काे राज्य सरकार की ओर से एक लाख रुपए मुआवजा और जाे आश्रित सरकारी नाैकरी नहीं लेता है उसकाे केंद्र सरकार से तीन लाख रुपए मुआवजा मिलता है। नौकरी नहीं लेने वालों को अब 6 लाख रुपए मुआवजा मिलेगा।

6. KU के सेंट्रल लाइब्रेरी का होगा ऑटोमेशन

Kolhan University Central library.
KU के सेंट्रल लाइब्रेरी का दिसंबर तक ऑटोमेशन हो जाएगा। इसे लेकर विवि प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में टेंडर भी जारी कर दिया गया है। संभवतः दिसंबर तक सेंट्रल लाइब्रेरी पूरी तरह से ऑटोमेशन हो जाएगा। इसके बाद लगभग 15 हजार किताबों का क्लासिफिकेशन होगा।

Leave your comments