आम लोगों के वर्दी पहनने पर लगी रोक, अहमदाबाद और लखनऊ 2 नयी IPL टीमें, सरकारी स्कूलों की जमीन पर कब्जा

Jamshedpur Daily News Update 25 October 2021.

1. B.Ed कॉलेजों को देनी होगा परफॉर्मेंस रिपोर्ट

B.Ed colleges will have to give performance report.
NCTE ने सभी बीएड कॉलेजों काे परफॉर्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया है। इसी के आधार पर अब काॅलेजाें की मान्यता पर फैसला होगा। नए नाेटिफिकेशन में NCTE ने कहा है की पीएआर रिपोर्ट जमा नहीं करने पर कॉलेजों की मान्यता रद्द की जा सकती है।

2. कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को मिलेगी सरकारी सहायता

Children who lost their parents due to Corona will get government assistance.
कोरोना महामारी से अपने अभिभावक खो चुके बच्चों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना शुरू की है। जिला स्वास्थ्य विभाग ऐसे बच्चाें की सूची तैयार कर रहा है। यह योजना 18 वर्ष से कम उम्र के विद्यार्थियों के लिए है। लीगल गार्जियन खोने वाले छात्र भी योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियाें को 31 दिसंबर तक आवेदन करना होगा।

3. 12 सरकारी स्कूलों की जमीन पर लोगों ने किया कब्जा

People occupied the land of 12 government schools.
जिले के एक दर्जन सरकारी स्कूलाें की जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत जिला शिक्षा विभाग काे प्राप्त हुई है। कुछ स्कूलों की जमीन पर 20 वर्षों से कब्जा है, लेकिन आज तक किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। एक बार फिर स्कूलाें के प्रिंसिपल की ओर से पत्र लिखकर विभाग काे स्थानीय लाेगाें द्वारा कब्जा करने की जानकारी दी गई है।

4. राज्य में आम लोगों के वर्दी पहनने पर लगी रोक

Ban on wearing combat dress of common people in the state.
झारखंड में अब आदमी को कॉम्बैट ड्रेस के पहनने पर रोक लगा दी गई है। पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी SP और SSP को इस संबंध में कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। दरअसल आम नागरिक कॉम्बैट ड्रेस का उपयोग कर रहे हैं। इसी ड्रेस का इस्तेमाल अक्सर राज्य के नक्सली भी करते हैं। इसके कारण जवानों मे उग्रवादियों और आम आदमी को पहचानने में भ्रम की स्थिति हो जाती है।

5. झारखंड में खत्म होगी वित्त रहित शिक्षा नीति

Financeless education policy will end in Jharkhand.
राज्य में वित्त रहित शिक्षा नीति को समाप्त करने की दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने कार्मिक प्रशासनिक सुधार विभाग को इस संबंध में पत्र लिखा है। अब कार्मिक प्रशासनिक सुधार विभाग वित्त रहित शिक्षा नीति पर अंतिम निर्णय लेकर अनुशंसा करेगा।

6. अहमदाबाद और लखनऊ 2 नयी IPL टीमें

Two new IPL team will decide today.
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की दो नई टीमों का ऐलान कर दिया गया। आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ की टीम को 7,090 करोड़ रुपए में खरीदा है। वहीं CVC कैपिटल ने 5,166 करोड़ रुपए में अहमदाबाद की टीम खरीदी है।

Leave your comments