नरबलि के नाम पर लोगों की हत्या, पिता ने कुल्हाड़ी से ली पुत्र की जान, 23 मिठाई दुकानों पर छापेमारी

1. 10 से 30 दिसंबर के बीच होंगे पंचायत चुनाव

Panchayat elections will be held between 10 to 30 December.
राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जल्द ही होंगे। रिपोर्ट के अनुसार यह चुनाव चार से पांच चरणों में होंगे। 10 से 30 दिसंबर के बीच यह चुनाव कराए जाएंगे। जून में वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया गया था। सीटों को आरक्षित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

2. झारखंड के मंत्री ने मनमोहन को दी श्रद्धांजलि

Jharkhand minister pays tribute to Manmohan.
राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण व पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री हफीजुल हसन ने पहले पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को मृत बता उनके लिए शोक सभा का आयोजन किया। हालांकि यह सब उन्होंने सोशल मीडिया की भ्रामक सूचना में आकर गलती की। बाद में गलती का अहसास होने पर उन्होंने माफी मांगी।

3. झारखंड में नरबलि के नाम पर लोगों की हत्या

People killed in the name of human sacrifice in Jharkhand.
पहली घटना रांची जिले के तमाड़ थाना क्षेत्र के दयली गांव की है, जहां एक ग्रामीण हराधन लोहरा को उसी गांव के एक युवक ने धारदार हथियार से काट डाला। ग्रामीणों के अनुसार, वह सुबह से कहते हुए यह घूम रहा था कि दुर्गा नवमी पर किसी की बलि देनी है। इसके बाद दोपहर में उसने हराधन महतो को अकेले में पाकर उसपर हथियार से वार कर दिया। दूसरी घटना पलामू जिले के नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के शिल्दा खुर्द गांव की है, जहां नवमी के ही दिन भूत-डायन के नाम पर उपजे विवाद के बीच गांव के ही दो लोगों ने कुल्हाड़ी से काट डाला।

4. पिता ने कुल्हाड़ी से ली पुत्र की जान

Father took son’s life with an axe.
गुमला के रायडीह थाना क्षेत्र के सिलम गाइनो टोली गांव में शनिवार की देर रात 50 वर्षीय वृद्ध ने अपने 30 वर्षीय बेटे की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी। बताया जा रहा है, बेटा रोज शराब पी कर माँ-बाप के पीटा करता था। इससे तंग आकर पिता ने उसकी हत्या कर दी।

5. राज्य के 23 मिष्ठान भंडार में की गयी छापेमारी

Raids were conducted in 23 sweet stores of the state.
दुर्गा पूजा के दौरान राज्य के नामी होटेलों में छापेमारी की गई। सदर एसडीओ दीपक कुमार दुबे के नेतृत्व में छापेमारी की गई। राज्य के 23 मिष्टान भंडार में छापेमारी की गई थी। टीम ने फूड वैन से ऑन स्पॉट लड्‌डू, रसगुल्ला, पनीर, घी, पनीर चिल्ली की जांच की। इस दौरान मिठाई और पनीर में स्टार्च, लड्डू में खाद्य रंग की जगह हानिकारक रंग मिला, घी में पॉम ऑयल की अधिकता पाई गई। 

6. गोविंदपुर ओवरब्रिज : 93 के बजाय 30 घर ही तोड़े जायेगे

Govindpur Overbridge: Instead of 93, only 30 houses will be demolished.
गोविंदपुर ओवरब्रिज निर्माण के लिए करीब 93 घराें काे तोड़ने कक फैसला लिया गया था। परंतु अब प्रशासन ने केवल 30 ही घरों को तोड़ने का फैसला लिया हैं। ग्रामसभा में अधिकारियाें ने आश्वासन दिया है, निर्माण के लिए जितनी जरूरत हाेगी, उतने ही घरों को तोड़ा जाएगा।

Leave your comments