JMM टाटा के खिलाफ करेंगे आंदोलन, सरकार ने वापस लिए कृषि कानून, कल नक्सलियों का भारत बंद

Jamshedpur Daily News Update 19 November 2021.

1. सरकार ने वापस लिए कृषि कानून

Government withdrew Farm Bill.
किसानों के हठ के आगे आखिरकार मोदी सरकार को झुकना पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों विवादित कृषि कानून वापस लेने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ये कानून किसानों के हित में नेक नीयत से लाई थी, लेकिन हम कुछ किसानों को समझाने में नाकाम रहे।

2. 125 दिन बाद शहर में मिले 10 कोरोना मरीज़

10 corona patients found in the city after 125 days.
125 दिन बाद जिले में एक साथ 10 नए संक्रमित मिले। इससे पहले 16 जुलाई को एक दिन में 17 संक्रमित मिले थे। गुरुवार को कुल 2666 सैंपल की जांच में मानगो से तीन, कदमा से दो संक्रमित मिले। इसके अलावा बिष्टुपुर, गोलमुरी, सोनारी, बारीडीह और धालभूमगढ़ से एक-एक संक्रमित की पहचान हुई।

3. स्वच्छ सर्वेक्षण 21 में जुगसलाई और JNAC को मिले पुरस्कार

Jugsalai and JNAC got Swacch Survekshan award.
स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के लिए 20 नवंबर को नई दिल्ली में जमशेदपुर अक्षेस और जुगसलाई नगर परिषद के अफसराें को सम्मानित किया जाएगा। जुगसलाई काे एक लाख आबादी वाले नगर निकायाें में गार्बेज फ्री सिटी के लिए अवॉर्ड मिलेगा, जबकि जेएनएसी को सफाई मित्र केटेगरी में पुरस्कृत किया जाएगा।

4. छुट्टी के बाद शिक्षक 1 घण्टा रुककर अगले दिन का बनाएंगे प्लान

After the holiday, the teacher will stay for 1 hour and make a plan for the next day.
राज्य के प्राथमिक स्कूलों में प्रत्येक सप्ताह 45 घंटे शिक्षकों को रहना होगा। स्कूल के समय में भी बदलाव किया गया है। इसके तहत प्राथमिक स्कूल एक अप्रैल से 30 जून तक सुबह 7 बजे से दाेपहर 1 बजे तक चलेंगे। शिक्षकाें काे स्कूल में बच्चों के घर जाने के बाद भी एक घंटे स्कूल में बिताना हाेगा। इस एक घंटे में शिक्षक विषय कार्य याेजना बना सकेंगे।

5. 20 दिन में मांगे नहीं मानने पर JMM टाटा के खिलाफ करेंगे आंदोलन

JMM will protest against Tata if demands are not accepted in 20 days.
झामुमाे ने अपनी मांगों को मानने के लिए सरकार को 20 दिन का अल्टीमेटम दिया है। झामुमाे नेताओं ने कहा कि अगर हमारी मांगें नहीं मानी गई ताे टाटा समूह की सभी कंपनियाें की आर्थिक नाकेबंदी कर दी जाएगी। गुरुवार काे झामुमाे विधायकाें ने बैठक की। इसमें आदिवासी कल्याण मंत्री चंपई साेरेन सहित आठ विधायक शामिल हुए।

6. कल नक्सलियों का भारत बंद

Naxalites’ Bharat bandh tomorrow
शीर्ष माओवादी नेता प्रशांत बोस उर्फ किशन दा और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में माओवादी संगठनों की विभिन्न इकाईयों की ओर से प्रतिरोध दिवस मनाया जा रहा है। शुक्रवार को इसका आखिरी दिन है। आगामी 20 नवंबर को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसको लेकर झारखंड में सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया हैं।

Leave your comments