Jharkhand Open University में अगले साल से एडमिशन, पत्रकारों का बीमा कराएगी सरकार

Jamshedpur Daily News Update 25 November 2021.

1. फर्ज़ी शिक्षक नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट ने दिए जांच के आदेश

Supreme Court orders inquiry into fake teacher appointment.

काेल्हान यूनिवर्सिटी के एबीएम काॅलेज सहित राज्य के कुल 12 नवअंगीभूत काॅलेजाें में फर्जी तरीके से नियुक्त शिक्षकों व कर्मचारियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनी फॉरेंसिक टीम ने नियुक्ति की जांच शुरू कर दी है।

2. झारखंड ओपन यूनिवर्सिटी में अगले साल से शुरू होगा एडमिशन

Admission in Jharkhand Open University will start from next year.
राज्य में ओपन यूनिवर्सिटी खुलने जा रहा है। झारखंड राज्य मुक्त विश्वविद्यालय अधिनियम, 2021 लागू हो गया है। संबंधित विधेयक पर राज्यपाल रमेश बैस की स्वीकृति प्रदान कर दी है। मुक्त विश्वविद्यालय (ओपेन यूनिवर्सिटी) में अगले वर्ष सत्र 2022 के जुलाई माह से दूरस्थ माध्यम से पढ़ाई शुरू हो सकती है।

3. नीट में परीक्षा पास कराने के नाम पर 50 लाख की ठगी

cheating of 50 lakhs in the name of passing the exam in neet.
बेटी काे नीट पास कराने के नाम पर शहर के एक साॅफ्टवेयर इंजीनियर से 50 लाख रुपए ठग लिए गए। ठगाें ने सात लाख रुपए एडवांस लेकर नीट की फर्जी वेबसाइट पर उनकी बेटी काे पास दिखाया और कुल पांच किस्ताें में आरटीजीएस के जरिए 50 लाख रुपए जमा करवाए।

4. राज्य के पत्रकारों का बीमा कराएगी सरकार

Government will insure the journalists of the state.
झारखंड में कार्यरत मीडिया प्रतिनिधियों का सरकार स्वास्थ्य बीमा कराएगी। यह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा पांच लाख रुपए का होगा। साथ ही उनके आश्रितों व सभी बीमितों को ग्रुप मेडिक्लेम के रूप में भी कुल पांच लाख रुपए तक के चिकित्सा खर्च की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह बीमा योजना एक वर्ष के लिए मान्य होगा।

5. KU में पेड़ पौधों और मनुष्यों पर होगा रिसर्च

Research will be done on plants and humans in KU.
कोल्हान विश्वविद्यालय(KU) में पेड़-पौधों से लेकर पशुओं व मनुष्यों तक पर शोध का रास्ता साफ हो गया है। शोध के हानिकारक प्रभाव का पूर्वानुमान लगाने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर संस्थागत नैतिक समिति (IEC) का गठन किया गया है। कमेटी में कुल 10 सदस्य होंगे। कुलपति(VC) इसके चेयरमैन होंगे।

6. PM आवास अब 100 दिनों में करने होंगे पूरे

PM housing will now have to be completed in 100 days.
झारखंड में अब प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर आवास योजना की स्वीकृति के बाद इसे 100 दिनाें के भीतर ही पूरा करने की समय सीमा तक कर दी गई है। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ. मनीष रंजन ने राज्य के सभी उपायुक्ताें एवं उप विकास आयुक्तों काे इससे संबंधित निर्देश जारी कर दिया है।

Leave your comments