प्राइमरी शिक्षकों की होगी बहाली, सरकारी स्कूलों में बढ़ी बच्चों की संख्या, 827 गांवों में शुरू होगी मोबाइल सेवा

Jamshedpur Daily News Update 18 November 2021.

1. राज्य में जल्द होगी प्राइमरी शिक्षकों की बहाली

Govt. Primary Teacher Vacancy Jharkhand.
सरकार शिक्षकाें की बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरू करेगी। इसके लिए सरकार ने सभी जिलाें में प्रारंभिक विद्यालयाें में शिक्षकाें के स्वीकृत कुल पदाें, कार्यरत व रिक्त पदाें की जानकारी मांगी है। जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय ने रिक्तियाें की सूची तैयार कर ली है। इसके तहत जिले के प्रारंभिक विद्यालयाें में शिक्षकाें के स्वीकृत 4589 पदाें में से 1193 पद रिक्त हैं।

2. T 20 मैच रद्द करने के हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

India vs Newzealand T-20 Ranchi.
रांची के JSCA स्टेडियम में होने वाले मैच को स्थगित करने की मांग को लेकर बुधवार को हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिकाकर्ता ने स्टेडियम में पूरी क्षमता के साथ मैच आयोजित करने पर आपत्ति जताई है। उन्होंने मैच की क्षमता को आधी करने की मांग की है

3. सरकारी स्कूलों में बढ़ी बच्चों की संख्या

Number of children increased in government schools.
ऐनुअल स्टेट ऑफ एजुकेशन (ASAR) सालाना रिपोर्ट-2021 जारी कर दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड में बड़ी संख्या में बच्चों ने सरकारी स्कूलों का रुख किया है। एक साल में राज्य के सरकारी स्कूलों में 6.5% बच्चे बढ़े हैं। 2020 में सरकारी स्कूलों में नामांकन 72.1 फीसदी था। यह 2021 में बढ़कर 78.6 फीसदी हो गया है।

4. राज्य के 827 गांवों में शुरू होगी मोबाइल सेवा

Mobile service will start in 827 villages of the state.
PM नरेंद्र मोदी ने झारखंड के 19 जिलों के 827 गांव, जहां पर टेलीकॉम सेवाएं नहीं थी वहां सेवाएं देने के लिए अनुमोदन दिया है। माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से डिजिटल इंडिया के विजन के तहत डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

5. राज्यकर्मियों को मिलेगा 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता

State Government employees will get 31% DA.
राज्यकर्मियों को केंद्र के अनुरूप एक जुलाई 2021 के प्रभाव से वेतन का 31 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। जिन कर्मियों के लिए एक जुलाई 2016 से पुनरीक्षित वेतनमान यानी सातवां केंद्रीय वेतनमान अनुमान्य किया गया है, उन्हें इस दर से महंगाई भत्ता मिलेगा।

6. सरकारी कर्मचारियों के पन्नोति पर लगी रोक हटेगी

Ban on promotion of government employees will be removed.
झारखंड में सरकारी कर्मचारियाें की प्राेन्नति पर लगी राेक जल्द हटेगी। इस मुद्दे पर मंगलवार काे हाईकाेर्ट में सुनवाई हुई। इसमें राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता ने पक्ष रखा। उन्हाेंने शपथ पत्र दायर कर कहा कि राज्य सरकार प्राेन्नति पर लगी राेक हटाने की दिशा में गंभीरता से विचार कर रही है। जल्दी ही इस पर फैसला ले लिया जाएगा।

Leave your comments