स्वच्छता में झारखंड नम्बर वन, राज्य में गठित होगी SDRF, KU में 250 पदों पर होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली

Jamshedpur Daily News Update 21 November 2021.

1. NDRF की तर्ज पर राज्य में गठित होगी SDRF

SDRF will be formed in the state on the lines of NDRF.
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की तर्ज पर झारखंड में राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए जवानों का चयन कर ट्रेनिंग का काम प्रारंभ कर दिया गया है। जैप (Jharkhand Armed Police) की अलग-अलग कंपनियों से कुल 63 जवानों और अधिकारियों का चयन SDRF के लिए किया गया है।

2. अगले साल निरीक्षण करने आएगी NAAC की टीम

NAAC team will come to inspect next year.
अगले साल होने वाली नैक की तैयारियों को लेकर केयू में शनिवार को कुलपति प्रो. गंगाधर पांडा की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें सभी संकाय अध्यक्ष व सभी विभागाध्यक्ष व विवि. के पदाधिकारी शामिल हुए। बैठक में नैक की तैयारियों की समीक्षा की गई। कुलपति ने कहा – हमें ए प्लस ग्रेड की तरफ जाना है, ऐसे में सभी को श्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा।

3. झारखंड 100 से कम निकाय वाले राज्य में स्वच्छ राज्य घोषित

Jharkhand declared as the cleanest state in the state with less than 100 bodies.
केन्द्रीय शहरी आवास एवं विकास मंत्रालय ने शनिवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का परिणाम घोषित किया। झारखंड लगातार दूसरी बार 100 से कम शहरी निकाय वाले राज्यों की श्रेणी में सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया।

4. कोल्हान यूनिवर्सिटी में 250 पदों पर होगी असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली

Assistant professor vaccancy in Kolhan University.
कोल्हान विश्वविद्यालय(KU) में करीब 250 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली होने जा रही है। संविदा के आधार पर बहाल होने वाले इन शिक्षकों को घंटी आधारित शिक्षक कहा जाता है। प्रति कक्षा 600 रुपये के आधार पर भुगतान होता है। अधिकतम मासिक भुगतान की सीमा 36,000 रुपये है।

5. साकची में ट्रैफिक दुकानदारों ने थानेदार से की धक्का मुक्की

Street shopkeeper dispute with inspector in sakchi.
साकची में जमशेदपुर आई हॉस्पिटल के पास शनिवार की सुबह फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों की ट्रैफिक पुलिस से हल्की झड़प हुई। ट्रैफिक पुलिस कर्मियों द्वारा फुटपाथ से दुकान हटाने के लिए कहने पर दुकानदार उनसे उलझ गए। ट्रैफिक थानेदार मोहन कुमार से दुकानदारों ने बदतमीजी और धक्का-मुक्की की। दुकानदारों ने अपनी दुकान के सामान को सड़क पर फेंक दिया, जिसे पुलिस ने जब्त किया है।

6. JTET के क्षेत्रीय भाषाओं से भोजपुरी समेत 4 भाषा बाहर

4 languages out of JTET regional languages including Bhojpuri.
झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (JTET) से क्षेत्रीय भाषा के रूप में शामिल भोजपुरी, मैथिली, अंगिका और मगही अब बाहर होगी। इन क्षेत्रीय भाषाओं की जगह अभ्यर्थियों को दूसरी भाषा चुननी होगी। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की स्वीकृति के बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने संशोधित नियमावली का यह प्रस्ताव विधि विभाग को भेज दिया है।

Leave your comments