प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर लगाया आरोप, स्कूल के समय में हुआ बदलाव, चाईबासा में खुली झारखण्ड की पहली इंटीग्रेटेड लैब

Jamshedpur Daily News Update 27 April 2022.

1. चाईबासा में खुलेगी झारखंड की पहली इंटीग्रेटेड लैब और बनेगा सीसीयू ब्लाक

Jharkhand’s first integrated lab will be built in Chaibasa.
धानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत सदर अस्पताल चाईबासा में झारखंड की पहली इंटीग्रेटेड प्रयोगशाला खुलेगी। साथ ही साथ एक्सक्लूसिव क्रिटिकल केयर हास्पिटल ब्लाक भी तैयार किया जायेगा।
टीम के सदस्यों ने बताया कि सदर अस्पताल परिसर में ही स्थल निरीक्षण किया गया है। इसकी रिपोर्ट राज्य को सौंपेंगे। इसके बाद इसका डीपीआर तैयार होगा। इस बीच केंद्र से भी एक टीम आकर निरीक्षण करेगी। इस स्कीम के तहत झारखंड में रांची और पश्चिम सिंहभूम जिला का ही फिलहाल चयन किया गया है।

Top Pathology Labs in Chaibasa - Best Diagnostic Centres Chaibasa  West-Singhbhum - Justdial
2. एमजीएम अस्पताल के शिशु रोग विभाग के न्यू बोर्न इंटेंसिव केयर यूनिट (एनआइसीयू) में खराब पड़े वार्मर को ठीक किया गया।

The damaged warmer was repaired at the New Born Intensive Care Unit (NICU), Department of Pediatrics, MGM Hospital.
महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कालेज अस्पताल के शिशु रोग विभाग के न्यू बोर्न इंटेंसिव केयर यूनिट (एनआइसीयू) में खराब पड़े वार्मर को बना लिया गया है। एनआइसीयू में कुल सात वार्मर लगे हुए हैं। इसमें तीन सही ढंग से काम नहीं कर रहा था। जिसके कारण नवजात बच्चों को काफी परेशानी का सामान करना पड़ रहा था।
अस्पताल प्रबंधन ने अब सभी वार्मर को बना लिया गया है। वहीं, एयर कंडीशनर (एसी) भी सही ढंग से काम नहीं कर रहा था, उसे भी बना लिया गया है। इससे नवजात शिशुओं को राहत मिलेगी।

Jamshedpur News : अब भेड़-बकरियों की तरह नहीं ठूसे जाएंगे बच्चे, एमजीएम के बनाए गए सभी वार्मर
3. शिक्षा मंत्री के आदेश के अनुसार झारखंड के स्कूल सुबह 10 बजे तक बंद हो जाएंगे

Jharkhand schools to shut at 10 am, says education minister.
राज्य सरकार ने राज्य में लू की स्थिति को देखते हुए दूसरी बार स्कूलों के समय में संशोधन किया है। “स्कूल सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे के बजाय सुबह 6 बजे से 10.30 बजे तक काम करेंगे। मैंने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और इस संबंध में अधिसूचना एक या दो दिन में आ जाएगी, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि इस मौसम में छात्रों के बीमार पड़ने की खबरों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है

Plan for school reopening | IIEP-UNESCO
4. टाटानगर रेलवे स्टेशन के बाहर जल्द उपलब्ध होगी ई-बाइक की सुविधा

Facility of Electronic Vehicles will be avaliable soon at Tatanagar railway station
गोवा, चेन्नई आदि रेलवे स्टेशन की तर्ज पर टाटानगर रेलवे स्टेशन के बाहर एक महीने के अंदर ई-बाइक की सुविधा शुरू होगी. बैट्रीयुक्त ई-बाइक (बाइक, स्कूटर और साइकिल) में GPS लगा होगा. इसमें टाटानगर रेलवे स्टेशन में आने वाले पर्यटक या आम यात्री अपना परिचय पत्र जमा कर शहर में कहीं भी घूम सकते हैं. इसके लिए प्रति घंटे के हिसाब से किराया चुकाना पड़ेगा.

Jharkhand news: टाटानगर रेलवे स्टेशन के बाहर लोगों के लिए जल्द उपलब्ध होगी ई-बाइक की सुविधा.
5. प्रधानमंत्री ने पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर विपक्षी शासित राज्यों पर निशाना साधा

PM Takes Aim At Opposition-Ruled States On High Fuel Prices.
मुख्यमंत्रियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में विपक्ष शासित राज्यों पर निशाना साधते हुए, पीएम मोदी ने आज उनसे ईंधन पर वैट को कम करने का अनुरोध किया। देश भर के शहरों में ईंधन की कीमतों को सूचीबद्ध करते हुए, पीएम मोदी ने बताया कि जिन राज्यों ने वैट कम किया है, वहां ईंधन की कीमतें कम हैं। संविधान में निहित सहकारी संघवाद की भावना पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि देश ने उस भावना के माध्यम से कोविड के खिलाफ एक लंबी लड़ाई लड़ी और आर्थिक मुद्दों के लिए भी ऐसा ही करना चाहिए।

Leave your comments