[🔴 DAILY NEWS UPDATE]
लोको पायलट करेंगे आंदोलन, भाजपा के खिलाफ झामुमों का प्रदर्शन

1. भाजपा के खिलाफ झामुमो का प्रदर्शन

JMM protest against BJP.
झामुमो ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और वर्तमान झारखंड सरकार को बदनाम एवं अस्थिर करने की साजिश के विरोध में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन उपायुक्त कार्यालय के सामने आयोजित किया गया। 

2. गैंगरेप पीड़िता को मिलेगा 10 लाख रुपये मुआवजा

Gang rape victim will get Rs 10 lakh as compensation.
सिविल कोर्ट जमशेदपुर के प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी आदित्या, प्रशांत कुमार ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हत्या और गैंगरेप समेत अन्य मामलों में पीड़ितों को मिलने वाली मुआवजा राशि में बढ़ोतरी की गई है। राज्य सरकार द्वारा अब हत्या एवं गैंगरेप पीड़ितों को 10 लाख रुपये तक मुआवजा मिलेगा। इसी तरह दुष्कर्म एवं अप्राकृतिक यौनाचार के पीड़ितों को 7 लाख रुपये तक मुआवजा मिलेगा। अंग भंग होने पर 4 लाख, 20% दिव्यांग होने पर 2 लाख, गंभीर चोट इत्यादि पर दो लाख तक मुआवजा दिया जा सकेगा।

3. आदित्यपुर के पांच हजार दुकानदारों पर लागू नया नियम

New rule applicable to five thousand shopkeepers of Adityapur.
आदित्यपुर नगर निगम के पांच हजार ट्रेड लाइसेंसधारियों ( दुकानदारों ) को नए नियम के तहत अब दुकान के आवंटन के समय से ट्रेड लाइसेंस फीस व जुर्माना देना होगा। इससे जहां एक तरफ निगम का राजस्व दोगुना हो जाएगा। वहीं दुकानदारों पर अतिरिक्ति कर का भार बढ़ जाएगा। इसको लेकर नगर विकास विभाग के द्वारा जल्द ही नियम की घोषणा की जाएगी। 

4. एमजीएम अस्पताल में 659 बच्चों की मौत के संबंध में जांच का आदेश, नही मिली रिपोर्ट

Inquiry ordered regarding the death of 659 children in MGM Hospital, report not received.
एनसीपीसीआर के रजिस्ट्रार अनु चौधरी ने पत्र के माध्यम से कहा है कि एमजीएम अस्पताल में 659 बच्चों की मौत के संबंध में जांच कराने और आयोग को की गई कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने का अनुरोध किया गया था। हालांकि आयोग को अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। 

5. बिष्टूपुर में गिरा स्ट्रीट लाइट का खंभा

Street light pole fell in Bistupur.
आंधी के दौरान शनिवार को आदित्यपुर स्थित अरका जैन यूनिवर्सिटी में मैनेजमेंट का छात्र राहुल दुबे मानगो स्थित शांतिनगर स्थित घर लौटने के दौरान बिष्टूपुर कांतिलाल अस्पताल के समीप स्ट्रीट लाइट की पोल गिरने से जख्मी हो गया। एक कंपनी के बस चालक ने उसे इलाज के लिए टाटा मुख्य अस्पताल में भर्ती कराया व जेब से बरामद कागजात के आधार पर परिजनों को घटना की सूचना दी। 

6. लाइन बॉक्स सिस्टम बंद करने के खिलाफ लोको पायलट करेंगे आंदोलन

Loco pilots will agitate against the closure of line box system.
लाइन बॉक्स लोको पायलट 31 मई को भूखे रहकर ड्यूटी करेंगे। टाटानगर में ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के महासचिव पारस कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रनिंग कर्मचारियों का लाइन बॉक्स सिस्टम बंद करने के खिलाफ आंदोलन को गार्ड काउंसिल समर्थन दे रही है।

Leave your comments