MGM में सिटी स्कैन सेंटर का हुआ उद्धघाटन, अब काउंटर पर मिलेंगे जनरल टिकट, 14 से शुरू होगी श्रावणी मेला

Jamshedpur Daily News Update 3 July 2022.

1. MGM में सिटी स्कैन सेंटर का हुआ उद्धघाटन

City Scan centre MGM Jamshedpur.
एमजीएम अस्पताल में शनिवार को सिटी स्कैन मशीन का उद्घाटन करने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि 32 स्लाइस के स्थान पर 256 स्लाइस का आधुनिक सिटी स्कैन मशीन लगाएं, ताकि मरीजों को और बेहतर सुविधा मिल सके। पुरानी तकनीक के स्थान पर नई तकनीक की मशीन लगानी चाहिए थी। नई तकनीक की मशीन के रिपोर्ट के आधार पर रिसर्च व हार्ट ब्लॉकेज की 3डी तस्वीर भी सामने आ जाएगी। एमजीएम अस्पताल में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत मणिपाल हेल्थ मैप द्वारा संचालित रेडियोलाजी जांच सेवाओं का मंत्री बन्ना ने उद्घाटन किया।

2. अब काउंटर पर मिलेंगे जनरल टिकट

General ticket will be available at counter.
टाटानगर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली 18 ट्रेनों में रविवार से बिना आरक्षण यात्रा की जा सकेगी। इन ट्रेनों के लिए जनरल टिकट मिलना शुरू होगा। इससे यात्रियों को पूर्व से आरक्षण कराने के झंझट से मुक्ति मिलेगी, साथ ही अचानक यात्रा करने वाले यात्रियों को सहूलियत होगी। जनरल बोगी में आरक्षण की व्यवस्था खत्म होने से जनरल टिकट लेनेवाले यात्रियों को प्रति टिकट 15 से 20 रुपए का फायदा भी होगा।

3. मानगो नगर निगम में 3.25 करोड़ होल्डिंग टैक्स की हुई वसूली

Holding tax mango nagar nigam.
मानगो नगर निगम ने होल्डिंग टैक्स बढ़ोतरी के विरोध के बीच जून तक 3.25 करोड़ राशि होल्डिंग टैक्स के रूप में वसूली की है। टैक्स वसूली में रांची के बाद मानगो नगर निगम दूसरे स्थान पर है। मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय ने बताया कि 30 जून तक होल्डिंग टैक्स वसूली में छूट दी गई थी।

4. 14 से शुरू होगी श्रावणी मेला

Srawani mela deoghar.
14 जुलाई को श्रावण मास की शुरुआत के साथ विश्व प्रसिद्ध देवघर का श्रावणी मेला आरंभ हो जाएगा। इसके साथ ही कांवरिए सुल्तानगंज से पैदल चलकर देवघर पहुंच बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण करने लगेंगे। कोरोना महामारी के कारण दो साल श्रावणी मेले का आयोजन नहीं होने के कारण भक्त जलार्पण नहीं कर पाए थे, परंतु इस बार धनबाद के भी शिवभक्त जलार्पण को बेताब हैं। इसके लिए धनबाद में अभी से माहौल बनने लगा है।

5. सिंगल यूज़ प्लास्टिक बनाने वाली 20 कंपनियां बंद

Single Use plastic ban in jharkhand.
केंद्र ने 1 जुलाई से सिंगल यूज यानी एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के 19 चीजों के बनाने, बेचने और इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। पर्यावरण को हो रहे नुकसान को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। ऐसे उत्पाद बनाने और बेचने पर सात साल की सजा और एक लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान है। वहीं घर से भी सिंगल यूज प्लास्टिक का कचरा निकला तो 500 रुपए का जुर्माना लगेगा। केंद्र के इस आदेश के बाद झारखंड में सिंगल यूज प्लास्टिक से कप, प्लेट और गिलास आदि बनाने वाली 20 से ज्यादा कंपनियां बंद हो गई हैं।

6. शहर के सैरात बाजारों की दुकानों के बढ़े किराये पर लगी रोक

Ban on increased rent of shops of Sairat markets of the city.
शहर के सैरात बाजार की दुकानों के किराए में की गई बढ़ोतरी पर सुनवाई करते हुए डीसी सह जिला दंडाधिकारी विजया जाधव की कोर्ट ने किराए पर स्टे लगा दिया है। यह रोक तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। इससे शहर के 9 सैरात बाजार के 1952 दुकानदारों को राहत मिल गई है।

Leave your comments