[🔴 DAILY NEWS UPDATE]
4 साल की बच्ची को माँ-बाप ने पीट-पीटकर मार डाला, 5 से 22 सिंतबर तक रांची में अग्निवीर की भर्ती

1. 75% मुस्लिम आबादी क्षेत्र में हाथ नही जोड़कर प्राथना करने का फरमान, शिक्षा मंत्री ने किया हस्तक्षेप

The order to pray with folded hands in the 75% Muslim population area, the education minister intervened.
झारखंड के गढ़वा में एक सरकारी स्कूल में हाथ जोड़कर प्रार्थना करने की जगह हाथ बांधकर बच्चों के प्रार्थना करने को लेकर विवाद हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक उस स्कूल में अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों की संख्या ज्यादा होने की वजह से ऐसा किया जाता था। इसे देखते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने पूरे मामले में हस्तक्षेप करते हुए उपायुक्त को कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है। शिक्षा मंत्री ने साफ कहा है कि सरकारी स्कूलों में किसी भी तरह के बाहरी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

2. झारखंड के 19 जिलों में किताबों की कमी, 1.63 लाख बच्चे वंचित

Shortage of books in 19 districts of Jharkhand, 1.63 lakh children deprived
झारखंड के 1.63 लाख स्कूली बच्चों को नए सत्र में पाठ्य पुस्तकें नहीं मिल पाएंगी। यदि नई और पुरानी पुस्तकों को मिलाकर भी वितरण किया जाए तो भी 1,63,126 विद्यार्थियों को किताबों से वंचित होना पड़ेगा। 19 जिलों में जहां बच्चों की तुलना में किताबें कम हैं।

3. शादी के नाम पर नाबालिग से लगातार रेप, फिर सड़क पर फेंका

Minor raped continuously in the name of marriage, then thrown on the road.
झारखंड के बोकारों में नाबालिग के साथ शादी का झांसा देकर यौन संबंध बनाने का मामला सामने आया है। इस केस में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपी ने नाबालिग युवती को शादी का झांसा देकर 4 से 5 दिनों तक अपने घर में रखा। इस दौरान उसने उसके साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाया, बाद में बाहर पर ले जाकर अचेत अवस्था में छोड़ दिया।

4. 5 से 22 सितबर तक रांची में अग्निवीर की भर्ती

Recruitment of Agniveer in Ranchi from 5th to 22nd September.
सेना में नौकरी करने वाले झारखंड के युवाओं  के लिए खुशखबरी है, अग्निपथ योजना के तहत रांची में पहली रैली भर्ती की जाएगी, जो 5 से 22 सितंबर तक रहेगी। इसके फार्म भरने की लास्ट डेट 3 अगस्त है। इसके एडमिट कार्ड 20 अगस्त से मिलने लगेगे।

5. झारखंड: 4 साल की बच्ची पढ़ाई नही करने पर, मां-बाप ने पीट-पीटकर मार डाला

Jharkhand: 4-year-old girl was not studying, parents thrashed to death.
झारखंड के जमशेदपुर में 4 साल की बच्ची को माता-पिता ने पढ़ाई ना करने पर इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई। मामला गालूडीह इलाके का है। पुलिस ने बच्ची के पिता 27 वर्षीय उत्तम मैती और 26 वर्षीय मां अंजना महतो को गिरफ्तार किया है। दोनों मजदूरी का काम करते हैं। उनकी एक और बेटी भी है, जो मामा के घर पर रहती है।

6. सड़क किनारे खड़ी टाटा मैजिक वैन में लगी आग

Fire breaks out in Tata Magic van parked on roadside.
सिदगोड़ा थाना क्षेत्र मर्सी अस्पताल मोहरदा मुख्य मार्ग पर आरवी मेंशन टावर के पास खड़ी टाटा मैजिक वैन में मंगलवार सुबह 10 बजे अचानक आग लग गई। देखते ही देखते धू-धू कर जलकर राख हो गई। सूचना पर सिदगोड़ा थाना की पुलिस मौके पर पहुंची। अग्निशमन विभाग की दमकल ने आग पर काबू पाया। 

Pic Credit- Dainik Jagran

Leave your comments