दुर्गापूजा तक नए लुक में दिखेगा साकची बाजार, 3000 करोड़ की लागत से जिले में बनेगा सोलर पावर प्लांट

Jamshedpur Daily News Update 28 July 2022.

1. 3000 करोड़ की लागत से बनेगा सोलर पावर प्लांट

Solar Power Plant will be built in Chakulia.
कोल्हान का सबसे बड़ा सोलर प्लांट चाकुलिया में बनाने की तैयारी चल रही है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के आदेश के आलोक में झारखंड रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (जेडा) ने डीसी विजया जाधव को पत्र लिखकर 400 से 500 एकड़ भूमि उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। करीब 3000 करोड़ की लागत से सोलर प्लांट की स्थापना की जाएगी, जिसकी क्षमता 100 मेगावाट होगी। प्रशासन ने ज्रेडा के आग्रह पर चाकुलिया एयरपोर्ट की खाली पड़ी जमीन को सोलर पॉवर प्लांट बनाने के लिए उपलब्ध कराने का विचार किया है । चाकुलिया एयरपोर्ट की भूमि का रकबा करीब 400 एकड़ है।

2. रांची एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी

Threat to blow up Ranchi airport.
राजधानी के बिरसा मुंडा एअरपोर्ट का प्रबंधन उस वक्त थोड़ी देर के लिए सकते में आ गया जब एक फोन कॉल द्वारा एअरपोर्ट पर उड़ा देने की धमकी मिली। हालाँकि उस फोन कॉल के बाद तुरंत एअरपोर्ट प्रबंधन हरकत में आया और उसने एअरपोर्ट के अंदर जांच करवानी शुरू कर दी। जांच में एअरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा बलों के अलावे एंटी बम स्क्वाड की भी मदद ली गयी। जांच के बाद कहीं से कोई विस्फोटक या अन्य आपत्तिजनक वस्तु बरामद नहीं हुई।

3. कल से शुरू होगा झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र

Jharkhand Assembly Monsoon Session.
झारखंड विधान सभा 29 जुलाई से शुरू होने वाले मानसून सत्र को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुट गया है। एक तरफ जहां विधानसभा में आयोजित सर्वदलीय बैठक से दूरी बनाकर बीजेपी ने अपनी मंशा साफ कर दी है। वहीं दूसरी तरफ सरकार सत्र के पहले दिन ही इस मामले पर कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में चर्चा करने जा रही है।

4. मंकीपॉक्स को लेकर रांची में अलर्ट

Monkey Pox alert Ranchi.
मंकीपॉक्स के मामले देश के विभिन्न राज्यों में मिलने शुरू हो गए हैं। 74 से ज्यादा देशों में 16 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। यह सिर्फ सूचना थी, तब लोगों में डर का माहौल था। बुधवार को झारखंड में भी मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मिलने के बाद लोगों में दहशत है। गढ़वा जिले में एक सात साल की बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण देखने को मिले हैं। बच्ची को बुखार के साथ-साथ हाथ और पैर में फफोले फैल चुके हैं। इसे मंकीपॉक्स का संदिग्ध मानते हुए बुधवार को ही सदर अस्पताल के नन कम्यूनिकेबल डिजीज सेंटर में भर्ती कर लिया गया है।

5. दुर्गापूजा तक नए लुक में दिखेगा साकची बाजार

Sakchi Market new look.
साकची बाजार दुर्गापूजा से पहले नये लुक में नजर आयेगा। डीसी विजया जाधव जुस्को के सहयोग से साकची बाजार में आने वाले ग्राहकों की सुविधाएं बढ़ाने की कवायद शुरू कर चुकी है। साकची बाजार आने वाले मार्गों का सौंदर्यीकरण का काम हो रहा है। चार नयी पार्किंग बनायी जा रही है। साकची बाजार में बेतरतीब तरीके से सड़क किनारे लगे ठेला दुकानदारों को एक जगह लाकर चीजों को व्यवस्थित किया जायेगा। जिसके लिए बसंत टॉकीज के पास स्ट्रीट फ़ूड मार्केट बनाया जाएगा।

6. वोटर कार्ड से आधार कार्ड होगा लिंक

Voter ID and Aadhar card link.
चुनाव आयोग ने मतदाता सूची को आधार से लिंक करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए 1 अगस्त 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक अभियान चलाया जाएगा। अभियान में वोटर लिस्ट में शामिल हर नाम का आधार नंबर लेकर उसे आधार से लिंक किया जाएगा। वोटर लिस्ट को आधार से लिंक करने का फायदा यह है कि सूची में कोई डुप्लीकेट नाम नहीं रहेगा।

Leave your comments