जुगसलाई में खुला CNG स्टेशन, बसंत सिनेमा के पास से हटेंगे अवैध स्टॉल, राज्य में खुलेगी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी

Jamshedpur Daily News Update 5 August 2022.

1. राज्य में जल्द खुलेगी अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी

मॉनसून सत्र में सरकार ने शिक्षा पर विशेष फोकस रखते हुए शिक्षा से जुड़े कुछ बड़े बिल को मंजूरी दी। सत्र के अंतिम दिन विधान सभा ने अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दे दी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय बेंगलुरु और भोपाल की तर्ज में खुलेगा। अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी शिक्षण संस्थान में छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षण सुविधाएं दी जाएंगी। अनुभवी शिक्षकों की रिसर्च बेस्ड पाठ्य सामग्री उपलब्ध होगी।

2. 2024 तक बनेंगे 24 ग्रीन एक्सप्रेस वे

2024 खत्म होने से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बनाए जाएंगे। इन पर 125-130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सफर पूरा होगा। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में यह बात कही। उन्होंने दावा किया कि 2024 खत्म होने से पहले तक देश का रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर अमेरिका की टक्कर का होगा।

3. जुगसलाई में खुला CNG स्टेशन

जुगसलाई रेलवे फाटक के पास गुरुवार को भारतीय गैस प्राधिकरण (गेल) के पहले सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन किया गया। घाटशिला एनएच पर एक सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन सोमवार को होगा। CNG स्टेशन के खुलने से ऑटो चालकों को राहत मिलेगी।

4. बसंत सिनेमा के पास से हटेंगे अवैध स्टॉल

साकची बसंत टॉकीज के समीप बनी पार्किंग शहर की स्मार्ट पार्किंग होगी। इसकी पहल जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी ने शुरू कर दी है। गुरुवार को निरीक्षण के दौरान उन्होंने बसंत सेंट्रल के सामने वाले स्थल में अनधिकृत स्टॉल को 24 घंटे के भीतर हटाने का निर्देश दिया, अन्यथा उसे जिला प्रशासन खुद हटायेगा। उन्होंने कहा कि डीसी के निर्देश के अनुरूप स्मार्ट पार्किंग और स्ट्रीट फूड वेंडर को व्यवस्थित करने के लिए नगर प्रबंधक और टाटा स्टील लैंड डिपार्टमेंट को योजना तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

5. स्वर्णरेखा नदी में नहीं गिरेगा नालो का गंदा पानी

शहर के नालों का गंदा पानी अब सीधे सुवर्णरेखा नदी में नहीं गिरेगा। नदी को स्वच्छ रखने के लिए 30 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। जल्द ही कार्य योजना बना कर अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट को भेजा जायेगा. जिससे गंदा पानी नदी में जाने से रोका जा सके। इससे स्वच्छ सर्वेक्षण के वाटर प्लस सिटी मानक को भी पूरा किया जायेगा।

6. ताइवान के एयरस्पेस में घुसे चीनी जेट्स

अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने 2 अगस्त को ताइवान दौरा किया था। इस दौरे से नाराज चीन 3 अगस्त से ताइवान के आसपास के इलाकों में मिलिट्री ड्रिल कर रहा है। ताइवानी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, शुक्रवार को मिलिट्री ड्रिल के दूसरे दिन चीन के 68 फाइटर जेट्स ने ताइवानी एयरस्पेस में घुसपैठ की। वहीं, 13 वॉरशिप्स ने ताइवान स्ट्रेट (मीडियन लाइन) को पार किया।

Leave your comments