100 यूनिट मुफ्त बिजली योजना लागू, तीसरे शनिवार को बंद रहेंगे सरकारी स्कूल, रांची में होगी G-20 की बैठक

Jamshedpur Daily News Update 9 August 2022.

1. तीसरे शनिवार को बंद रहेंगे सरकारी स्कूल

हर महीने के तीसरे शनिवार को झारखंड के सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। शेष शनिवार को पूरा दिन स्कूल ‘चलेगा। शिक्षक संघों के आग्रह पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने यह निर्णय लिया है। शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। स्कूल में छुट्टी रहने के कारण उक्त शनिवार को मिड डे मील नहीं बनेगा।

2. रांची में होगी G 20 की बैठक

वैश्विक एजेंडे में भारत की बातों को रखने और भारत के विकास व सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने का एक अनूठा अवसर मिलेगा। दुनिया के विकासशील और विकसित देशों के संगठन जी-20 की बैठक पहली बार रांची में भी होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। बैठक को लेकर झारखंड समेत अलग-अलग राज्यों में नोडल अफसरों का चयन किया जाना है। झारखंड में स्थानिक आयुक्त को ओवरऑल को-ऑर्डिनेशन के लिए नोडल अफसर नामित किया गया है।

3. 100 यूनिट मुफ्त बिजली योजना लागू

राज्य सरकार ने 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त में देने की घोषणा की है। इससे सूबे के 31.52 लाख उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान नहीं करना पड़ेगा। वहीं 101 से 400 यूनिट तक बिजली खपत करने पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा। 400 यूनिट से अधिक बिजली खपत करने पर उपभोक्ताओं को कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी। 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली और 101 से 400 यूनिट तक सब्सिडी दर का नोटिफिकेशन बिजली विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है।

4. भाजपा के साथ गठबंधन टूटा, राजद संग सरकार बनाएंगे नीतीश

बिहार में BJP और JDU का गठबंधन टूटने के बाद बुधवार शाम 4 बजे नीतीश कुमार एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ राजद नेता तेजस्वी यादव डिप्टी CM पद की शपथ ले सकते हैं। मंगलवार शाम को नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान को 7 पार्टियों के 164 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी।

5. रांची में जनजातीय मोहत्सव का आयोजन

आदिवासी दिवस के अवसर पर रांची में दो दिवसीय झारखंड जनजातीय महोत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आदिवासियों की सभ्यता और संस्कृति अक्षुण्ण रखने के उद्देश्य से महोत्सव को व्यापक फलक दिया जा रहा है। 9 और 10 अगस्त को मोरहाबादी मैदान में आयोजित इस महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर की जनजातीय हस्तियां भाग लेंगी। दोनों दिन के कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे, जबकि पहले दिन के मुख्य वक्ता दिशोम गुरु शिबू सोरेन और समापन दिवस के मुख्य वक्ता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे।

6. मनिफिट में दंपत्ति की हत्या

मनीफीट मंडल बस्ती में दंपती के सिर पर हथौड़ा से हमला कर हत्या कर दी गई। सोमवार सुबह आठ बजे भूपेंद्र प्रसाद (42) और उसकी पत्नी सविता देवी (32) का शव पुलिस ने उनके घर से बरामद किया। दंपती की 15 साल की बेटी खुशबू भी लापता है। भूपेंद्र लालबाबा फाउंड्री में लोडिंग-अनलोडिंग का काम करता था। घटनास्थल से पुलिस को सुसाइड नोट मिला है।

Leave your comments