2 साल बाद कदमा गणेश पूजा मैदान में लगेगा मेला, सियासी संकट के बीच राज्य के 32 विधायक रायपुर शिफ्ट

Jamshedpur Daily News Update 30 August 2022.

1. अंकिता मामले में हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान, परिवार को मिली सुरक्षा

अंकिता की मौते के मामले में झारखंड हाईकोर्ट ने संज्ञान लिया है। कोर्ट ने डीजीपी को तलब करते हुए अंकिता के परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने के आदेश दिए हैं। झारखंड के दुमका की अंकिता की मौत के 3 दिन बाद पुलिस ने हत्या का केस दर्ज किया है। इससे पहले पुलिस ने छेड़छाड़ की धाराओं में मामला दर्ज किया था। इधर फॉरेंसिक साइंस और फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट की टीम दुमका पहुंची और अंकिता के घर से सैंपल कलेक्ट किए।

2. राज्य के 32 MLA को रायपुर भेजा गया

झारखंड में सियासी संकट के बीच यूपीए के विधायकों को रायपुर एयरलिफ्ट किया गया है। कांग्रेस-जेएमएम और राजद के 32 विधायकों को रांची से इंडिगो के विशेष विमान से रायपुर लाया गया है। विधायकों को 3 बसों में बिठाकर नवा रायपुर के मेफेयर रिसॉर्ट ले जाया गया है। चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

3. भाजपा नेत्री ने आदिवासी महिला को 8 साल से कैद रखकर की दरिंदगी

रांची में 29 साल की एक आदिवासी दिव्यांग से दरिंदगी का मामला सामने आया है। उसे 8 साल से एक रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर महेश्वर पात्रा की पत्नी और भाजपा नेत्री सीमा पात्रा ने घर में कैद करके रखा था। पीड़ित का नाम सुनीता है। उसने बताया कि उसे भरपेट खाना नहीं दिया जाता था। रॉड से पीटा जाता था और गर्म तवे से जलाया जाता था। फिलहाल उसे कैद से छुड़ाकर रांची रिम्स में भर्ती किया गया है।

4. झारखंड में हर दिन सड़क दुर्घटना में 10 लोगों की मौत

झारखंड में वर्ष 2021 में हुई 4728 सड़क दुर्घटनाओं में 3513 लोगों की मौत हुई है, जबकि 3227 लोग घायल हुए हैं। ये आंकड़े राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने जारी किए हैं। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में पूरे देश में 4.22 लाख सड़क दुर्घटनाएं हुईं। इनमें 1.73 लाख लोगों की मौत हुई, जबकि 3,73,884 लोग घायल हुए।

5. 2 साल बाद कदमा गणेश पूजा मैदान में लगेगा मेला

कदमा गणेश पूजा मैदान में दो वर्ष के बाद फिर भव्य मेला लगने जा रहा है। श्री बाला गणपति विलास की ओर से पिछले 104 वर्ष से गणेश पूजा का आयोजन हो रहा है। यह झारखंड की सबसे बड़ी गणेश पूजा है। इसके लिए भव्य पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है। जहां 31 से पूजा शुरू होगी।

6. बात नहीं करने पर युवक ने माँ-बेटी पर फेंका तेज़ाब

झारखंड के चतरा में बात करने से मना करने पर युवक ने लड़की (17) और उसकी मां पर एसिड फेंक दिया। 50 फीसदी जली लड़की की हालत गंभीर बनी हुई है। रांची के रिम्स में उसका इलाज चल रहा है। मां का कहना है कि समय रहते अगर मेरी बच्ची को बेहतर इलाज मिल जाए तो उसकी जान बच सकती है।

Leave your comments