हाइस्कूल के बच्चों को मिलेगी स्पोर्ट्स किट, एकतरफा प्यार में युवती को ज़िंदा जलाया

Jamshedpur Daily News Update 23 August 2022.

1. हाइस्कूल के बच्चों को मिलेगी स्पोर्ट्स किट

कल्याण विभाग द्वारा संचालित उच्च विद्यालयों के करीब 1800 जनजातीय बच्चों को अगले माह स्पोर्ट्स किट मिलेगी। झारखंड में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कल्याण विभाग खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए स्पोर्ट्स किट देगा। इसके लिए विभागीय स्तर पर कई दौर की बैठकों के बाद इस योजना को स्वीकृति दी गई।

2. राज्य के 25 लाख लोग वायु प्रदूषण से प्रभावित

पब्लिक हेल्थ ऑफ इंडिया की माने तो झारखंड में प्रत्येक वर्ष करीब 25 लाख लोग वायु प्रदूषण से प्रभावित हो रहे हैं। यही नहीं प्रदूषण जनित बीमारियों से हर वर्ष राज्य में करीब 35 हजार लोगों की मौत भी हो जाती है। इसके अलावा लाखों लोग सांस की बीमारी या विकलांगता के शिकार होते हैं। प्रभावित लोग कुल आबादी का करीब 8.5 प्रतिशत हैं।

3. जिले में पहली बार ट्रांसजेंडरों के लिए लगा कैम्प

प्रशासन की ओर से पहली बार धातकीडीह सामुदायिक भवन में ट्रांसजेंडरों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए मेगा कैंप का आयोजन किया गया। कैंप का उद्घाटन करने के लिए डीसी विजया जाधव पहुंची तो नृत्य के साथ उनका स्वागत किया। ट्रांसजेंडरों ने डीसी की बलैयां भी ली। डीसी ने भी ट्रांसजेंडरों का निराशा नहीं किया और उनकी डिमांड पर शहर में शेल्टर होम व शौचालय बनाने का ऐलान किया।

4. पुलिस चेकिंग के दौरान 5 फिट गड्ढे में गिरा युवक

टेल्को प्लाजा चौक पर सोमवार सुबह 11 बजे हेलमेट चेकिंग के दौरान एक बाइक सवार युवक पांच फीट गहरे गड्ढे में जा गिरा। परिजनों का आरोप है कि ट्रैफिक पुलिस का सिपाही उपेंद्र तिवारी पेड़ के पीछे छिपकर खड़ा था। वे अचानक बाइक को रोकने के लिए सामने आ गया। उससे घबराकर युवक ने तेजी से बाइक एक तरफ मोड़ दी इससे वह गड्ढे में जा गिरा। घायल राधिकानगर निवासी नीतीश ठाकुर (25) को इलाज के लिए टाटा मोटर्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसे हाथ पैर और पेट में चोट आई है।

5. एकतरफा प्यार में युवती को ज़िंदा जलाया

झारखंड के दुमका जिले में एकतरफा प्यार में सनकी आशिक ने 12 वीं में पढ़नेवाली एक छात्रा पर पेट्रोल डाल कर आग लगा दी। पीड़िता अंकिता कुमारी नगर थाना क्षेत्र के जरुआडीह मुहल्ले की रहनेवाली है। घटना के बाद अंकिता को गंभीर हालत में फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

6. भारत में बनेगा आईफोन-14

आईफोन-14 रिलीज के दो महीने के भीतर एपल इसे भारत में बनाने का प्लान बना रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने यह कदम प्रोडक्ट लॉन्च करने के बाद इसके प्रोडक्शन में 6 से 9 महीने की देरी को कम करने के लिए लिए उठाया है। दरअसल, एपल लंबे समय से भारत में आईफोन बना रहा है, लेकिन नए मॉडल का प्रोडक्शन यहां पर हमेशा देरी से शुरू होता है।

Leave your comments