महंगी होगी जुस्को की बिजली, खरकई – स्वर्णरेखा में बढ़ा पानी, 16 अगस्त तक होगी बारिश

Jamshedpur Daily News Update 13 August 2022.

1. 16 अगस्त तक होगी बारिश

प्रदेश में अगले तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है और यह आगे भी जारी रह सकता है। आंकड़ों के अनुसार पिछले तीन दिनों में राज्यभर में करीब 70 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गे है। इसके बाद भी राज्य में सामान्य से करीब 40% कम बारिश रह गयी है। लगातार हो रही बारिश से राज्ये के किसानों ने राहत की सांस ली है, अगले एक सप्ताह तक रोपा कर सकते हैं।

2. महंगी होगी जुस्को की बिजली

जमशेदपुर और आदित्यपुर में टाटा की बिजली महंगी हो जायेगी। टाटा स्टील ने जमशेदपुर और टाटा स्टील यूआइएसएल (जुस्को ) ने आदित्यपुर और गम्हरिया में बिजली दर बढ़ाने के लिए झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग को अलग-अलग आवेदन दिया है, ताकि वित्तीय वर्ष 2021-22 से लेकर 2025-26 तक का नया टैरिफ लागू किया जा सके। टाटा पावर के बिजली रेट बढ़ाने के कारण टाटा स्टील और जुस्को ने आवेदन दिया है।

3. खराब रिजल्ट करने वाले 15 स्कूलों के प्रिंसिपल के वेतन पर रोक

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से ली गयी मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का रिजल्ट पिछले माह जारी किया गया। इस परीक्षा में जिले का प्रदर्शन औसत रहा। इसे लेकर उपायुक्त विजया जाधव ने 18 जुलाई को एक बैठक की थी। इसमें जिले के विभिन्न स्कूल व कॉलेजों के रिजल्ट की समीक्षा की गयी। इस दौरान खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के प्रिंसिपलों पर कार्रवाई की गयी है। उपायुक्त के आदेश पर जिले के 15 स्कूलों के प्रिंसिपलों का वेतन पर अगले आदेश तक रोक दी गयी है।

4. DC, SSP ने किया गोपाल मैदान का निरीक्षण

उपायुक्त विजया जाधव, एसएसपी प्रभात कुमार ने बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान का शुक्रवार को दौरा कर स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय मुख्य समारोह की तैयारियों का जायजा लिया। कार्यक्रम की भव्यता एवं बारिश को देखते हुए, मैदान में आवश्यक उपाय करने तथा जल जमाव नहीं हो, इसका समुचित उपाय करने का निर्देश जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी एवं जुस्को के प्रतिनिधि को दिया।

5. खरकई, स्वर्णरेखा में बढ़ा पानी

ओडिशा में खरकई डैम का एक फाटक शुक्रवार की दोपहर दो बजे 0.6 मीटर का खोला गया। इससे 49 क्यूमेक्स पानी नदी में छोड़ा गया है। यह पानी रात दस बजे तक शहर में पहुंचेगा। बारिश के कारण पहले से सुवर्णरेखा और खरकई में जलस्तर बढ़ा है। ओडिशा डैम का पानी आने से नदी का जलस्तर और बढ़ेगा। तब निचले इलाकों में पानी भर सकता है।

6. जम्मू कश्मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज तैयार

जम्मू-कश्मीर में बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे चिनाब रेलवे पुल की ओवरआर्च का काम पूरा हो गया। शनिवार को पुल का गोल्डन जॉइंट (आखिरी जोड़) लगाया गया। इसके बाद पुल बनाने का 98% काम पूरा हो गया है। इस मौके पर वर्कर्स ने तिरंगा फहराया और आतिशबाजी भी की।

Leave your comments