टाटा स्टील में इसी महीने होगी बोनस समझौता, JNAC करेगी सिदगोड़ा सूर्य मंदिर के प्रबंधन का कार्य

Jamshedpur Daily News Update 3 August 2022.

1. टाटा स्टील में इसी महीने होगी बोनस समझौता

टाटा स्टील में इस माह तक बोनस समझौता हो जाएगा। इसके लिए यूनियन की ओर से पहल शुरू कर दी गई है। टाटा स्टील को वित्तीय वर्ष 2020-21 में 13606.69 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ और कर्मचारी को बोनस मद में 270.84 करोड़ रुपए मिले थे। इस प्रदर्शन को और आगे बढ़ाते हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान कंपनी ने रिकॉर्ड करीब 40 हजार करोड़ का शुद्ध लाभ कमाया है। इस तरह पुराने फार्मूला के अनुसार करीब 800 करोड़ रुपए कंपनी को बोनस देने पड़ सकते है।

2. JNAC करेगी सिदगोड़ा सूर्य मंदिर के प्रबंधन का कार्य

सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर के प्रबंधन का कार्य अब जेएनएसी करेगी। प्रशासन की ओर से गठित जांच कमेटी इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि सूर्य मंदिर का पूरा परिसर सरकारी जमीन पर बना है। सरकारी योजनाओं की राशि का उपयोग से यहां पार्क, प्रवेश द्वार और अन्य सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इस रिपोर्ट के बाद उपायुक्त विजया जाधव ने मंदिर परिसर के प्रबंधन का कार्य जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (जेएनएसी) को सौंप दिया है।

3. सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड सरकार की नियोजन नीति को असंवैधानिक कहा

सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2016 में बनी झारखंड सरकार की नियोजन नीति को असंवैधानिक बताया है। साथ ही हाईकोर्ट के उस फैसले को सही ठहराया है, जिसमें नियोजन नीति को रद्द कर दिया था और 13 अनुसूचित जिलों में 8423 शिक्षकों की दोबारा नियुक्ति करने का आदेश दिया था। हालांकि अनुसूचित जिलों में जिन शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है, उनकी सेवा बरकरार रहेगी।

4. जिले में 48 कोरोना संक्रमित मिले

मंगलवार को पूर्वी सिंहभूम जिले में कुल 754 लोगों की जांच हुई जिसमें 6.36 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट से 48 नए संक्रमित मिले। संक्रमितों में तीन डाक्टर, तीन बच्चे व चार परिवार के पूरे सदस्य शामिल हैं। वहीं, मंगलवार को 28 मरीज स्वस्थ हुए। एक्टिव मरीजों की संख्या 350 है। मंगलवार को जिले में 2675 लोगों ने सतर्कता डोज ली। वहीं, 166 लोगों ने पहली व 395 लोगों ने दूसरी डोज ली है।

5. भाजपा के 4 विधायक निलंबित

झारखंड में विधानसभा में स्पीकर ने भारतीय जनता पार्टी के विधायक भानु प्रताप शाही, ढुल्लू महतो, जयप्रकाश भाई पटेल और रणधीर सिंह को निलंबित किया। स्पीकर ने विधायकों को दो दिन के लिए निलंबित कर दिया। मिली जानकारी के अनुसार सदन में यह लोग भ्रष्टाचार के मुद्दों पर चर्चा चाहते थे। इसके अलावा ये विधायक सीएम हेमंत सोरेन के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

6. DC ने 15 अगस्त की तैयारियों का लिया जायजा

समाहरणालय सभागार में मंगलवार को उपायुक्त विजया जाधव एवं एसएसपी प्रभात कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक गयी। उपायुक्त ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 9.05 बजे झंडोत्तोलन किया जायेगा। एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे जिले में पुलिस बल सतर्क रहेंगे मुहरे को लेकर शहर में 200 चिह्नित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। 45 ड्रोन कैमरे लगाकर हर क्षेत्र के मुहर्रम अखाड़ा की क्लोज मॉनिटरिंग की जाएगी।

Leave your comments