कम नम्बर आने पर छात्रों ने शिक्षक को बांधकर पिटा, ट्विन टॉवर गिराने वाली कंपनी टाटा स्टील प्लांट में गिराएगी चिमनी

Jamshedpur Daily News Update 1 September 2022.

1. राज्य में सियासी संकट, राज्यपाल से मिला UPA प्रतिनिधिमंडल

झारखंड में सियासी संकट के बीच UPA प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को ज्ञापन देकर CM हेमंत सोरेन की विधायकी पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। ज्ञापन में महागठबंधन ने अपने एकजुट होने का दावा किया।

2. विधानसभा का विशेष सत्र बुला सकती है सरकार

झारखंड सरकार विधानसभा का विशेष सत्र बुला सकती
है। आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस एजेंडे को शामिल किया गया है। अगर कैबिनेट में सभी मंत्रियों की सहमति मिल जाती है तो दिल्ली की तर्ज पर सरकार विशेष सत्र बुलाकर अपना विश्वास मत पेश कर सकती है।

3. कम नम्बर आने पर छात्रों ने शिक्षक को बांधकर पिटा

झारखंड के दुमका में एक सरकारी स्कूल के 9वीं क्लास के स्टूडेंट्स ने अपने टीचर और स्कूल के दो स्टाफ को पेड़ से बांधा और उनकी पिटाई कर दी। प्रैक्टिकल एग्जाम में कम नंबर आने की वजह से ये सभी स्टूडेंट्स के फेल हो गए थे।
स्टूडेंट्स का आरोप है कि टीचर ने जानबूझकर उन्हें कम नंबर दिए, जिसकी वजह से वे फेल हो गए।

4. निजी अस्पतालों की नर्सों को मिलेगा सरकारी नर्सों के बराबर वेतन

झारखंड के निजी अस्पतालों व नर्सिंग होम में काम करने वाली 50 हजारों नर्सों के लिए सुखद खबर है। अब उन्हें सरकारी अस्पतालों की नर्सों के बराबर वेतन-भत्ता और लाभ मिलेगा। राज्य सरकार ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया गया है। जल्द ही इसे कैबिनेट में लाया जाएगा। प्रस्ताव के मुताबिक राज्य 200 बेड वाले निजी अस्पतालों में नर्सों का वेतन-भत्ता सरकारी अस्पतालों में काम करने वाली नर्सों के बराबर होगा।

5. ट्विन टॉवर गिराने वाली कंपनी टाटा स्टील प्लांट में गिराएगी चिमनी

नोएडा में 102 मीटर ऊंचाई वाले ट्विन टॉवरों को ढहाकर मुंबई की एडिफिस कंपनी ने इतिहास रच दिया। ये कंपनी अब इससे भी ज्यादा ऊंचाई वाली इमारत को ढहाने जा रही है। ये इमारत है झारखंड के जमशेदपुर में टाटा प्लांट की चिमनी । इस चिमनी की ऊंचाई करीब 110 मीटर है।
नवंबर 2022 में इसको गिराया जाना है। इसका जिम्मा भी एडिफिस कंपनी को मिला है।

6. जून तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 13.5% रही

सरकार ने 2022-23 की अप्रैल-जून तिमाही (जून तिमाही) में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट यानी GDP के आंकड़े बुधवार को जारी किए। मिनिस्ट्री ऑफ स्टैटिस्टिक एंड प्रोग्राम इम्प्लीमेंटेशन (MoSPI) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जून तिमाही में GDP ग्रोथ 13.5% रही है।

Leave your comments