राज्य में वाहन स्क्रैप पॉलिसी को मिली मंजूरी, झोलाछाप डॉक्टरों की होगी जांच

Jamshedpur Daily News Update 2 September 2022.

1. पुरानी पेंशन स्कीम को कैबिनेट ने दी मंजूरी

सियासी संकट में घिरी झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है । सोरेन सरकार की कैबिनेट ने गुरुवार को ओल्ड पेंशन स्कीम को अपनी मंजूरी दे दी है। यह योजना 1 सितम्बर 2022 से लागू होगी। इसके लागू होने के साथ ही 1 दिसंबर 2004 से लागू नई अंशदायी पेंशन योजना खत्म हो जाएगी।

2. जिले में आज से झोलाछाप डॉक्टरों की होगी जांच

जिले में झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। शुक्रवार से स्वास्थ्य विभाग की 4 टीमें जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर उन सभी झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई करेगी, जो फर्जी डिग्री के आधार पर प्रैक्टिस कर रहे हैं।

3. राज्य में वाहन स्क्रैप पॉलिसी को मिली मंजूरी

गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय अधिनियम के तहत अपने वाहन को स्क्रैप किए जाने पर नए वाहन के रजिस्ट्रेशन के समय गैर परिवहन के मामलों में 25% एवं परिवहन करने वाले वाहनों के निबंधन में 15 फीसदी की छूट मिलेगी।

4. मॉडल स्कूलों के खाली सीटों पर होगा नामांकन

राज्य सरकार ने राज्य के 89 मॉडल स्कूलों में इस वर्ष रिक्त रह गई 1485 सीटों पर प्रतीक्षा सूची बना कर छात्रों का नामांकन लेने का निर्णय लिया है। अब आसपास के प्रखंड व जिलों के छात्रों का भी नामांकन हो सकेगा। नियम के अनुसार, जिस प्रखंड में मॉडल विद्यालय अवस्थित है, उसी प्रखंड के बच्चों का नामांकन होता है। संबंधित प्रखंड से बच्चे नहीं मिल पाने की वजह से 3507 सीटों में केवल 2717 सीटों पर ही नामांकन हो सका है।

5. ज़ू प्रबंधन की लापरवाही से गयी तेंदुए की जान

टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क में बाढ़ में डूबने से नर तेंदुए (मिथुन) की मौत के मामले में जू प्रबंधन की घोर लापरवाही सामने आई है। वन पदाधिकारियों की गठित जांच कमेटी ने जू में बाढ़ को लेकर जानवरों की सुरक्षा के इंतजाम को नाकाफी बताया है। जांच रिपोर्ट की जानकारी गुरुवार को धालभूम की वन पदाधिकारी ममता प्रियदर्शी ने पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि जू प्रबंधन को जानकारी थी कि नर तेंदुआ लंगड़ा रहा था, इसके बावजूद उसे सुरक्षित निकालने का कोई इंतजाम नहीं किया गया।

6. नौसेना में शामिल हुए स्वदेशी INS विक्रांत

नौसेना को शुक्रवार को अपना पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत मिल गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि शिपयार्ड में करीब डेढ़ घंटे चली कमिशनिंग सेरेमनी में ये एयरक्राफ्ट कैरियर नेवी को सौंपा। साथ ही एक और बड़ा बदलाव हुआ । नेवी को नया नौसेना ध्वज सौंपा गया। इसमें से अंग्रेजों की निशानी क्रॉस का लाल निशान हटा दिया गया है। अब इसमें तिरंगा और अशोक चिह्न है, जिसे PM मोदी ने महाराज शिवाजी को समर्पित किया।

Leave your comments